25 JUNTUESDAY2019 11:05:07 AM
Nari

जोड़ों के दर्द की छुट्टी कर देगा कपूर का तेल, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jan, 2019 09:12 AM
जोड़ों के दर्द की छुट्टी कर देगा कपूर का तेल, यूं करें इस्तेमाल

बढ़ती उम्र में शरीर की हड्डियां कमजोर होने के कारण जोड़ों में दर्द रहता है, जिसे गठिया भी कहते हैं। गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल यह परेशानी युवाओं में भी देखने को मिलती है। हड्डियों में लुब्रिकेशन कम होने की वजह से हाथ-पैरों के ज्वांइट्स में तेज दर्द होता है, जिसके लिए लोग पेनकिलर दवाओं का सेवन करते हैं। मगर आप घरेलू तरीके से भी दर्द को दूर भगा सकते हैं।

 

सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द

ठंड के मौसम में शरीर की रक्‍तवाहिनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे उस हिस्से में खून का तापमान कम होने लगता है और जोड़ सिकुड़ जाते हैं। यही वजह है कि ठंड के मौसम में जोड़ों का दर्द अधिक सताने लगता है। इसके अलावा ठंड में दिल के आसपास गर्माहट बनाए रखने के लिए शरीर अन्य अंगों में रक्त की आपूर्ति कर देता है, जिसका परिणाम जोड़ों में दर्द है।

PunjabKesari, जोड़ों का दर्द इमेज, Joint Pain Image, Joint Pain Home remedy Image

महिलाओं व उम्रदराज लोगों को होती है ज्यादा समस्या

पुरूषों के मुकाबले में महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है  इसलिए इस मौसम में उम्रदराज लोगों के साथ महिलाओं को भी जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसा महिलाओं व उम्रदराज लोगों की बोन डेंसिटी कम होने के कारण होता है। महिलाओं व बुजुर्गो को चाहिए कि वह इस मौसम में सावधानी बरतें।

PunjabKesari, जोड़ों का दर्द इमेज, Joint Pain Image, Joint Pain Home remedy Image

दर्द का घरेलू इलाज
कपूर का तेल बनाने के लिए सामग्री:

कपूर- 1 पैकेट
नारियल का तेल- 1 टेबलस्पून
एक पैन

 

कपूर का तेल बनाने की विधि:

तेल बनाने के लिए सबसे पहले कपूर को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इसके बाद पैन में नारियल तेल डालकर पिघला लें। जब तेल पिघल जाए तो इसमें कपूर डालकर प्लेट से ढ़क कर ओवरनाइट छोड़ दें। इसके बाद सुबह इसे बोतल में डाल लें।

PunjabKesari, Joint Pain Home Remedy Image, कपूर का तेल इमेज

कैसे करें इस्तेमाल?

कपूर के तेल की कुछ बूंदे हथेलियों पर लेकर रब करें, ताकि हाथों में गर्माहट पैदा हो जाए। इसके बाद इससे शरीर में जहां भी दर्द हो वहां सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। इससे मसाज करने पर जोड़ों को ना सिर्फ गर्माहट मिलेगी बल्कि इससे रक्त संचार भी तेज होगा, जिससे आप दर्द दूर हो जाएगा। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-अर्थराइटिक गुण भी दर्द दूर करने में मदद करते हैं।

 

तेल के अन्य फायदे

इसमें एंटी-अर्थराइटिक, एंटी-रुमेटिस, एंटी-फ्लोजिस्टिक गुण होते हैं ,जो कि जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा इस तेल से सर्दी खांसी जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है। सर्दी, खांसी या जुकाम होने पर रात को सोने से पहले कपूर तेल से सीने पर मालिश करें। सुबह तक आपकी समस्या गायब हो जाएगी।

 

ध्यान रखने योग्य बातें

कई लोग जोड़ों में दर्द होने पर मार्किट से मिलने वाले बाम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसे लगाने से दर्द से तुरंत राहत तो मिल जाती है लेकिन यह धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा कभी भी बाम लगाने के बाद शरीर पर गर्म बोतल से सेंक न दें इससे जलन बढ़ जाती है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad