03 MAYFRIDAY2024 12:05:17 AM
Nari

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच आई अच्छी खबर, एक्सपर्ट का दावा- 617 वैरिएंट्स को बेअसर करती है कोवैक्सिन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Apr, 2021 02:11 PM
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच आई अच्छी खबर, एक्सपर्ट का दावा-  617 वैरिएंट्स को बेअसर करती है कोवैक्सिन

 इस साल कोरोना की दूसरी लहर देश में तुफान बनकर आई हैं। जिसने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर का इतना प्रकोप है कि शमशान में शव जलाने की भी जगह नहीं है. वहीं कोरोना संक्रमण के बीच देश में कोविड वैक्सीनेशन अभियान भी तेजी से चल रहा है। इसी बीच एक अच्छी खबर सामने आई हैं। 
 

दरअसल, अमेरिका के चीफ मेडिकल एडवाइजर और महामारी के टॉप एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फौसी के मुताबिक कोरोना के 617 वैरिएंट्स को बेअसर करने में कोवैक्सिन कारगर है। डॉ. एंथनी फौसी के अनुसार,  भारत में कोवैक्सिन लगवाने वाले लोगों के डेटा से वैक्सीन के असर के बारे में पता चला है। इसलिए भारत में मुश्किल हालात के बावजूद वैक्सीनेशन काफी अहम साबित हो सकता है।


PunjabKesari
 

वहीं, इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने 20 अप्रैल को कहा था कि कोवैक्सिन डबल म्यूटेंट कोरोना वैरिएंट के खिलाफ भी प्रोटेक्शन देती है। अपनी स्टडी के आधार पर ICMR ने कहा कि ब्राजील वैरिएंट, UK वैरिएंट और दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट पर भी ये वैक्सीन असरदार है और उनके खिलाफ भी यह प्रोटेक्शन देती है।
 

देश में चल रही कोरोना की दूसरी लहर के पीछे इन वैरिएंट्स को ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। दरअसल, भारत के 10 राज्यों में सामने आया डबल म्यूटेंट कोरोना वैरिएंट सबसे घातक है। वहीं, UK, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट्स भी भारत में बढ़ रहे री-इन्फेक्शन के केसेस में सामने आए हैं।

Related News