17 MAYFRIDAY2024 6:27:21 AM
Nari

चावल में लगने लगे हैं कीड़े तो इन Tips के साथ करें स्टोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Sep, 2023 04:39 PM
चावल में लगने लगे हैं कीड़े तो इन Tips के साथ करें स्टोर

किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे दाले और चावल महिलाएं पहले ही लाकर घर में रख लेती हैं लेकिन ज्यादा लंबे समय तक रखने के कारण इनमें कीड़े लगने लगते हैं। छोटी-छोटी इल्लियां और काले रंग के घुन चावलों में पड़कर इन्हें खराब कर देते हैं। इसके अलावा बनाने से पहले इन्हें साफ करने के लिए महिलाओं को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में आपकी परेशानी दूर करते हुए आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए चावल में कीड़े नहीं लगेंगे। आइए जानते हैं....

माचिस का डिब्बी

छोटी सी माचिस की डिब्बी के जरिए आप चावल में जाने वाले कीड़े दूर कर सकते हैं। इस डिब्बी में मौजूद सल्फर कीड़ों को भगाने में मदद करता है। चावल में इस डिब्बी को रखने से पहले यह ध्यान रखें कि इनमें मॉइश्चर न हो। इसके अलावा माचिस की डिब्बी रखने से पहले चावलों को 2-3 बार धो लें। 

PunjabKesari

तेजपत्ता और लौंग 

तेजपत्ता और लौंग इस्तेमाल करके भी आप चावलों के कीड़े खत्म कर सकते हैं। डिब्बे में 2-3 तेजपत्ते और 10-12 लौंग डाल दें यदि कीड़े लगने लगे हैं तो वह धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे। 

सूखी नीम की पत्तियां 

यह पत्तियां भी चावलों में से कीड़े दूर करेंगी। हालांकि इसकी मात्रा थोड़ी ज्यादा रखें। इस बात का ध्यान रखें कि पत्तियां गीली न हो इससे चावलों में कीड़ा लग सकता है। 

PunjabKesari

काली मिर्च 

काली मिर्च का इस्तेमाल करके भी आप चावलों में से कीड़े दूर कर सकते हैं। इसके लिए अनाज में साबुत काली मिर्च डाल दें। इसे  डालने से पहले किसी कपड़े में बांधे नहीं तो यह इसके स्वाद पर असर डाल सकती है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

बहुत से लोग चावलों को तेल लगाकर धूप में सुखा लेते हैं यह तरीका 1-2 किलो क्वांटिटी के लिए सही है परंतु  बहुत ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल न करें क्योंकि तेल पुराना होते ही चावलों में से बदबू आने लगेगी। इसके अलावा अनाज को धूप में सुखाकर आप कीड़ों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं परंतु ऐसे मौसम में अनाज न सुखाएं जिसमें मॉइश्चर और नमी हो। 

PunjabKesari
 

Related News