20 APRSATURDAY2024 9:27:51 AM
Nari

Hectic Lifestyle से हो रहा है मानसिक तनाव तो इन 4 आसान उपाय से जरुर मिलेगी राहत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Dec, 2022 06:43 PM
Hectic Lifestyle से हो रहा है मानसिक तनाव तो इन 4 आसान उपाय से जरुर मिलेगी राहत

आज कल की लाइफ लोगों के लिए बहुत व्यस्त हो गई है। हर कोई काम के बोझ से टेंशन में रहता है। किसी को ऑफिस तो किसी को घर-परिवार से जुड़ी समस्याओं के कारण परेशानी रहती हैं। इसके हल निकालने के बजाय लोग खुद से फ्रस्टेट हो जाते हैं और ऐसे में कई बीमारियों से घिर जाते हैं। इसलिए जरुरी है कि जिंदगी को टेंशन फ्री रहने के लिए अपनी लाइफ में कुछ चीजों को अपनाना जिससे आपकी समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।

वर्तमान में रहना सीखें

लोगों के जीवन में ऐसी कई घटनाएं होती हैं, जिनके बारे में वो सोच कर अपना भविष्य अधर में डाल देते हैं। भूतकाल के बारे में बार-बार सोचते रहने से वर्तमान के बहुत से कामों में भी बाधा आती है और कई टेंशन और भी बढ़ जाती है। ऐसे में जरुरी है कि हम वर्तमान के बारे में सोचें और अपने भविष्य को बेहतर करें।

PunjabKesari

मन का काम जरूर करें

मन का काम जरूर करें कई बार बिजी रूटीन में जो शौक होते हैं वो पूरा करने का टाइम ही नहीं मिलता। लेकिन अगर आप स्ट्रैस में रहते हैं तो जो काम आपके मन का है उसे थोड़ा वक्त जरूर दें। इससे दिमाग रिलैक्स होता है और मन का काम करने पर फील गुड फैक्टर आता है। ये जरूरी नहीं कि टिपिकल कोई हॉबी हो , आपको जो काम पसंद हो वो करें।

PunjabKesari

योग

मेडिटेशन बहुत फायदेमंद तनाव से बचना है तो रुटीन में योग या मेडिटेशन के लिये थोड़ा वक्त जरूर निकालें। अगर पसंद है तो स्पिरिचुअल किताबें पढ़ सकते हैं या वीडियो देख सकते हैं. इस तरह का एक्टिविटी से मन में तसल्ली मिलती है और दिमाग शांत होता है ।

PunjabKesari

बड़े काम की छोटी बातें

 गर्मी हो या सर्दी, मौसम के मुताबिक ठंडे या गर्म पानी से तसल्ली से शॉवर लेना भी एक स्ट्रैस बस्टर है और इससे दिमाग को अच्छा फील होता है।

PunjabKesari

 

इसके अलावा दिन में चाय, कॉफी, ग्रीन टी या पसंद का एक ड्रिंक जरूर पीयें।  सुबह या शाम जब टाइम मिले वॉक पर जायें या एक्सरसाइज करें। कभी टाइम मिले तो सेल्फ पेंपरिंग जरूर करें। स्पा या मसाज करा सकते हैं, चाहें तो छोटी-मोटी आउटिंग पर जायें या फिर वैकेशन पर जायें। रुटीन में ऐसी छोटी-छोटी चीजें करें जो आपको खुशी देती हैं।

Related News