02 MAYTHURSDAY2024 1:21:33 PM
Nari

Chopping Board को साफ करने के लिए ट्राई करें ये आसान हैक्स, चुटकियों में निकलेगें जिद्दी दाग

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Dec, 2022 02:10 PM
Chopping Board को साफ करने के लिए ट्राई करें ये आसान हैक्स, चुटकियों में निकलेगें जिद्दी दाग

किचन में चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल दिनभर में कई बार किया जा है। ऐसे में इसे अच्छे से साफ करना बेहद जरुरी है। सर्दियों में आने वाली हरी सब्जियों को चॉपिंग बोर्ड में काटने के बाद वो बहुत गंदे हो जाते हैं। वैसे तो महिलाएं इसे इस्तेमाल करने के बाद साफ कर देती हैं। लेकिन फिर भी कई बार इसकी डीप क्लीनिंग जरुरी है। चलिए जानते हैं  चॉपिंग बोर्ड साफ करने के तरीके।

PunjabKesari

चॉपिंग बोर्ड ऐसे करें साफ

 लकड़ी का कटिंग बोर्ड कैसे करें साफ

लकड़ी के कटिंग बोर्ड को अच्छा से साफ करने के लिए इस पर एक कप बेकिंग पाउडर और एक कप सफेद सिरका डालें। इसे कुछ मिनट के लिए रहने दें और फिर इसे अच्छे से धो लें। यह किसी भी दाग को आसानी से हटा देगा। इसके बाद अपने कटिंग बोर्ड को अच्छे से तेल लगाएं और इसे रात भर सूखने के लिए रखें।

PunjabKesari

प्लासिटक का कटिंग बोर्ड कैसे करें साफ

प्लासिटक के बोर्ड को साफ करने के लिए एक चौथाई पानी में एक चम्मच ब्लीच मिलाएं और इस मिक्षण का इस्तेमाल करके अपने बोर्ड को साफ करने के लिए स्पंज का इस्तेमाल करें। अपने कटिंग बोर्ड को गर्म पानी से धो लें और फिर इसे सूखने के लिए खड़ा रखें। अपने प्लास्टिक बोर्ड से दाग हटाने के लिए 1 चम्मच बेंकिग सोडा, 1 चम्मच नमक और 1 चम्मच पानी से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

बांस का कटिंग बोर्ड को कैसे करें साफ

इस तरह के बोर्ड को साफ करने के लिए डिश सोप, गुनगुने पानी और सॉफ्ट स्पंज से अपने कटिंग बोर्ड की सतह को अच्छी तरह से स्क्रब करें। अपने बांस बोर्ड को साफ करने के तुरंत बाद उसे पानी सोखने से बचाने के लिए डिश टॉवल से थपथपा कर सुखाएं।


 

Related News