29 APRMONDAY2024 9:15:12 AM
Nari

सब्जियां बनाना होगा और भी आसान, अगर काटते समय अपना ली यें 4 Tricks

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Apr, 2023 03:51 PM
सब्जियां बनाना होगा और भी आसान, अगर काटते समय अपना ली यें 4 Tricks

खाना बनाने के लिए सबसे पहला काम है सब्जियां काटना और कई बार तो महिलाओं का कितना समय इसमें ही निकल जाता है। ऐसे में कई बार तो वह पहले ही सब्जियां काटकर रख लेती हैं। आज आपको कुछ ऐसे भी हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप सब्जियों की चॉपिंग और भी आसान बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

अच्छे से सूखा लें सब्जियां 

सब्जियां बनाने के लिए पहले इन्हें अच्छे से धोया जाता है परंतु धोने के बाद इनको अच्छे से सुखाना भी जरुरी होता है। इस तरह यह कटने में ज्यादा समय भी नहीं लेंगी। पानी के कारण यह और भी स्लिपरी बन जाती है जिसके कारण यह अच्छे से कट भी नहीं पाती। ऐसे में इन्हें काटने से पहले अच्छी तरह से जरुर सुखा लें।

PunjabKesari

पेपर टॉवल भी आएगा काम 

कई बार सब्जियां काटते समय चॉपिंग बोर्ड उछलने लगता है जिसके कारण चोट लगने का भी डर रहता है। ऐसे में आप पेपर टॉवल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियां काटने से चॉपिंग बोर्ड के नीचे नम बोर्ड रख दें इससे यह उछलेगा भी नहीं और काउंटर के साथ चिपक जाएगा। इसके अलावा इसे इस्तेमाल करना भी आसान हो जाएगा। 

तेज हो चाकू की धार

इसके अलावा यदि आप चाहती हैं कि सब्जियां एकदम परफेक्ट कटें तो चाकू की धार को जरुर तेज कर लें। अगर चाकू की धार तेज होगी तो सब्जियां आसानी से और जल्दी कट जाएंगी। इसके अलावा इनकी शेप भी इससे अच्छी आएगी। 

PunjabKesari

सब्जियों को अलग-अलग पार्ट्स में काटें

कई सब्जियां साइज में बड़ी होती हैं जिसके कारण उन्हें काटना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इन्हें तीन भागों में काट लें। इस तरह जब आप बाद में इन्हें काटेंगे तो काटना आसान भी हो जाएगा और उनका साइज और शेप भी खराब नहीं होगी। बैंगन, आलू, गोभी जैसी सब्जियों को आप ऐसे अलग-अलग भागों में काटकर रख सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News