27 APRSATURDAY2024 5:48:19 AM
Nari

गर्व का पल ! जब दुनिया के टॉप लीडर्स ने पीएम मोदी के साथ मिलकर राष्ट्रपिता को दी थी श्रद्धांजलि

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Sep, 2023 12:34 PM
गर्व का पल ! जब दुनिया के टॉप लीडर्स ने पीएम मोदी के साथ मिलकर राष्ट्रपिता को दी थी श्रद्धांजलि

भारत ने जी-20 के बहाने पूरी दुनिया को अपनी ताकत का एहसास करा दिया। इस दौरान दुनिया ने भी देश के  खानपान से लेकर यहां की संस्कृति को करीब से देखा। भारतीयों का सीना उस समय गर्व से चौड़ा हो गया जब जी20 देशों के नेताओं न राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। 

PunjabKesari
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस सहित जी20 देशों के नेताओं ने रविवार सुबह महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर पहुंचकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पर जी20 नेताओं की अगवानी की।

PunjabKesari
पीएम ने जी20 नेताओं को ‘अंगवस्त्र' पहनाकर उनका स्वागत किया। इस दौरान, पृष्ठभूमि में गुजरात के 'साबरमती आश्रम' का चित्र दिख रहा था। आश्रम 1917 से 1930 तक महात्मा गांधी का निवास स्थान था और भारत के स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य केंद्रों में शामिल था। मोदी को नेताओं को आश्रम के महत्व के बारे में बताते, समझाते देखा गया। जी20 नेताओं ने महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

PunjabKesari
इस दौरान, मोदी और सुनक सहित कुछ नेता नंगे पांव चलते नजर आए, जबकि अन्य को राजघाट पर आगंतुकों को प्रदान किए गए सफेद जूते पहने देखा गया। इसके बाद मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा- राजघाट पर जी20 परिवार ने शांति, सेवा, करुणा और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने लिखा- ‘‘अलग-अलग राष्ट्र जैसे-जैसे एकजुट हो रहे हैं, गांधी जी के शाश्वत आदर्श एक सामंजस्यपूर्ण, समावेशी और समृद्ध वैश्विक भविष्य के लिए हमारी सामूहिक दृष्टि का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

PunjabKesari


इसी बीच आईएएस सोनल गोयल का एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने राजघाट का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा- यह कितना गौरवपूर्ण अनुभव है जब विश्व नेता हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पर एकजुट हुए। उनकी विरासत हमें एक ऐसी दुनिया की राह पर ले जाए जो सहानुभूति, निस्वार्थ सेवा और चुनौतियों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए दृढ़ संकल्प को प्रोत्साहित करती है।

Related News