18 JUNTUESDAY2024 11:22:45 AM
Nari

ज्येष्ठ माह के तीसरे सबसे बड़े मंगल पर करें ये उपाय, चुटकी में दूर होंगे सारे कष्ट

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 10 Jun, 2024 06:55 PM
ज्येष्ठ माह के तीसरे सबसे बड़े मंगल पर करें ये उपाय, चुटकी में दूर होंगे सारे कष्ट

नारी डेस्क: कल यानि के 11 जून को ज्येष्ठ माह का तीसरा सबसे बड़ा मंगलवार (मंगल) है। आपको बता दें कि बड़े मंगल को बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में कहा जाता है कि इस दिन जो व्यक्ति सच्चे मन से बजरंगबली की पूजा-अर्चना करता है उसकी रक्षा स्वयं पवन पुत्र हनुमान करते हैं। दरअसल, मान्यता है कि ज्येष्ठ महीने के मंगलवार को ही भगवान राम से उनके दूत हनुमान की मुलाकात हुई थी। इसलिए कल के दिन अगर इन खास उपायों को कोई करता है तो उसकी सभी मुरादें पूरी होती है। चलिए अब हम आपको इसी के साथ बताते हैं इन उपाय के बारे में -

PunjabKesari

विजय प्राप्ति 

बड़ा मंगल के दिन साधक को व्रत रखकर भगवान हनुमान जी की विशेष पूजा करनी चाहिए। हनुमान जी को चमेली का तेल, सिन्दूर और चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है। विजय प्राप्ति का वरदान मिलता है। 

मांगलिक दोष

इसी के साथ कहा जाता है कि बुढ़वा मंगलवार के दिन मिट्टी की चीजों का दान भी बहुत ही शुभ माना जाता है। घड़े, मटके, सुराही आदि का दान कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में मंगल को गर्म ग्रह माना जाता है। ऐसे में ठंडी चीजों का दान करने से मंगल के शुभ प्रभाव का जीवन पर असर होता है। ऐसे में मांगलिक दोष से मुक्ति मिलती है। 

PunjabKesari

बनेंगे बिगड़े काम 

हनुमान जी को वीरता और शक्ति का देवता माना जाता है। बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली को सुपारी चढ़ाना बेहद शुभ फलदायी होता है। एक पान के पत्ते पर 11 पूजा की सुपारी रखकर बजरंगबली को चढ़ाएं। मान्यता है इससे धन संबंधी परेशानियों से निजात मिलती है। 

तीसरा बड़ा मंगल के शुभ मुहूर्त

सुबह 08.52 - दोपहर 02.05

PunjabKesari

ध्यान दें: यहां सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। 

 


 

Related News