29 APRMONDAY2024 3:22:38 AM
Nari

टॉयलेट सीट को ऐसे रखें Germ Free

  • Updated: 06 Apr, 2017 01:11 PM
टॉयलेट सीट को ऐसे रखें Germ Free

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): बाथरूम के बाकी हिस्सों की तरह टॉयलेट सीट का भी साफ़-सुथरा और जर्म फ्री होना ज़रूरी है। ऐसे कई घर है जहां एक ही टॉयलेट सीट को बार-बार इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि टॉयलेट सीट साफ हो, क्‍योंकि गंदे टॉयलेट में ढेर सारे कीटाणू और बैक्‍टीरिया छुपे होते हैं, जो इंसान को बीमार करने के लिए काफी होते हैं। अगर आप अपने टॉयलेट सीट को साफ और जर्म फ्री रखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ आसान घरेलू तरीके लेकर आए हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से अपने गंदे टॉयेलट को साफ कर सकते हैं।

 

1. सिरका

टॉयलेट सीट में छिपे कीटाणू और बैक्‍टीरिया को मारने के लिए सिरका काफी कारगार है। टॉयलेट को साफ करने के लिए सिरके को उसमें आधे घंटे के लिए डला रहने दें। फिर ऊपर से बेकिंग सोडा डाल कर दाग को अच्‍छी तरह से रगड़े और फ्लश चला दें। 

2. नींबू 

नींबू और बोरेक्‍स को बराबर मात्रा में मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इसके बाद टॉयलेट को गीला कर के उस पर यह पेस्‍ट फैला दें। फिर आधे घंटे बाद फ्लश कर दें।

3. बेकिंग सोडा

टॉयलेट के अंदर बेकिंग सोडा डालें और रात भर उसे अपना काम करने दें। सुबह होते ही ब्रश घुमा कर गंदगी साफ कर लें और फ्लश चला दें।

4. टॉयलेट ब्रश का भी रखें ध्यान

टॉयलेट ब्रश से टॉयलेट सीट को साफ करने का बाद ब्रश को अच्छी तरह से धोकर किसी साफ और सूखे स्थान पर रखें।

5. टॉयलेट नल

नल की सफ़ाई पर ध्यान दें। रूई को सिरके में डुबोकर नल को हर दो दिन बाद साफ करें।
 

Related News