28 APRSUNDAY2024 3:10:00 PM
Nari

Pregnancy में पड़ता है मेंटल हेल्थ पर भी गहरा असर, ऐसे रखें खुद का ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Oct, 2023 03:11 PM
Pregnancy में पड़ता है मेंटल हेल्थ पर भी गहरा असर, ऐसे रखें खुद का ख्याल

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए बहुत ही संवेदनशील स्थिति होती है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं और साथ ही कई सारे हॉर्मोनल चेंजेस भी देखने को मिलते हैं। इसके चलते महिलाओं को mood swings होते हैं और काफी वक्त वो उदास महसूस करती हैं। लेकिन ये तब तक नॉर्मल है जब तक वो खुद पर इस स्थिति को हावी नहीं होने देती हैं। जरूरी है प्रेग्नेंसी में अपनी फिजिकल के साथ- साथ मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखें। नहीं तो थोड़ी से उदासी  स्ट्रेस ,डिप्रेशन  और एंग्ज़ायटी में बदल सकती है। इससे आपके बच्चे के हेल्थ पर भी असर पड़ता है। प्रेग्नेंसी में मेंटल हेल्थ ठीक रखने के लिए ट्राऊ करें ये बेहद सिंपल टिप्स....

PunjabKesari


गहरी सांस लें

प्रेग्नेंसी में पेट से सांस लेना बहुत फायदेमंद होती है इसलिए समय- समय पर गहरी सांस लें। इसे  डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज़  कहते हैं और इससे हार्ट रेट कंट्रोल में रहता है और आपको काफी हद तक शांति मिलती है।

हल्का वर्कआउट करें

खुद को चुस्त रखने के लिए हल्की फिजिकल एक्सरसाइज करें, एरोबिक्स या योग के रूप में वर्कआउट कर सकते है. ये आपको फिजिकली और मेंटली फ्लेक्सिबल रखने में मदद करता है। हफ्ते में कम से कम से 2-3 दिन हल्का वर्कआउट करें। लेकिन ध्यान रखें कि आप सिर्फ वो ही एक्सरसाइज करें जिसे आपकी gync ने करने की सलाह ही है।

PunjabKesari

खुद को दे समय

प्रेग्नेंसी के दौरान शांत रहना और relax करना बहुत जरूरी है। खुद को समय दें, खाली समय में  पेंटिंग, बुक रीडिंग, गार्डनिंग, कुकिंग या म्यूज़िक सुनकर खुद को समय दें। इससे आपका मन शांत रहेगा और आप खुश रहेंगी।

PunjabKesari

Related News