25 APRTHURSDAY2024 6:49:57 AM
Nari

मानसून में ज्वैलरी की ऐसे करें देखभाल, चमक बरकरार रखेंगे ये आसान टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Aug, 2021 04:22 PM
मानसून में ज्वैलरी की ऐसे करें देखभाल, चमक बरकरार रखेंगे ये आसान टिप्स

मानसून में हर जगह पर खुशी का अहसास होता है। वहीं यह अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। इनमें एक समस्या है ज्वैलरी यानि गहनों का खराब होना। इन दौरान इनकी खास देखभाल ना की जाए तो इनका रंग काला पड़ने लगता है। ऐसे में अगर आप इस परेशानी से बचना चाहती है तो आप हमारे बताएं इन टिप्स को फॉलो कर सकती है।

- ज्वैलरी बॉक्स करें इस्तेमाल

गहनों को किसी कपड़े में लपेटकर रखने से इनका रंग काला पड़ने लगता है। इससे बचने के लिए ज्वैलरी बॉक्स का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले डिब्बे में रुई रखें उसके ऊपर ज्वैलरी और फिर से कॉटन रखकर बॉक्स बंद कर दें। इसके साथ ही हर धातू के गहनों को अलग-अलग बॉक्स में रखें।

PunjabKesari

-सिलिका पैकेट आएगा काम

आप डिब्बे में सिलिका पैकेट भी रख सकती है। यह नमी को सोखने में कारगर माना जाता है। ऐसे में आपके आभूषण खराब नहीं होंगे।

जिप लॉक बैग्स

आप ज्वैलरी को जिप लॉक बैग्स में रख सकती है। ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे।

PunjabKesari

- सूती कपड़े से बनेगी बात

अगर आपके बाद बॉक्स या सिलिका पैकेट नहीं है तो ज्वैलरी को रखने के लिए सिर्फ सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। यह नमी को सोखकर आपकी ज्वैलरी को सही रखने में मदद करेगा।

- गर्म पानी से करें गहनों की सफाई

मानसून में चांदी की ज्वैलरी जल्दी काली पड़ने लगती है। इसे साफ करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए गर्म पानी से ज्वैलरी साफ करके इसे कॉटन से पोंछ लें। फिर इसे खुली हवा में पूरी तरह सूखा कर बॉक्स में रख दें। इसके अलावा आप चांदी को चमकाने के लिए टूथपेस्ट, टोमैटो कैचअप का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए दोनों में से कोई भी चीज थोड़ी मात्रा में गहनों पर लगाएं। फिर पुराने टूथब्रश की मदद से इसे हल्के हाथ से रगड़ें। बाद में पानी से धोकर सुखा लें। आपकी चांदी एकदम चमक जाएगी।

PunjabKesari

- आभूषणों को गीला होने से बचाएं

कोशिश करें कि आपकी ज्वैलरी बारिश में भीगें ना। अगर ऐसा हो भी जाए तो घर आकर तुरंत उसे गर्म पानी से धोकर साफ व सूखे कपड़े से साफ करें।

Related News