21 MAYTUESDAY2024 6:47:22 AM
Nari

फेड होती मेहंदी कर रही है हाथों की खूबसूरती को खराब तो इन घरेलू नुस्खों से जल्दी उतारें इसका रंग

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Jul, 2023 11:03 AM
फेड होती मेहंदी कर रही है हाथों की खूबसूरती को खराब तो इन घरेलू नुस्खों से जल्दी उतारें इसका रंग

सावन का महीना चल रहा है, इस दौरान कई सारी महिलाएं पूजा और व्रत के दौरान अपने हाथों पर मेहंदी लगती हैं। वैसे तो ये मेहंदी हाथों की रौनक को काफी हद तक बढ़ा देती है, पर कुछ ही दिन बाद फेड होकर पीली नजर आने लगती है, जो देखने में अच्छी नहीं लगती है। ऐसे ही समस्या अगर आपके साथ है और अगर आप भी हाथों पर मेहंदी लगवाने से इसी वजह से बचती हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आने वाली हैं। इन घरेलू नुस्खों के साथ आप फेड होती मेहंदी को  आसानी से छुड़ा सकते हो....


ऑलिव ऑयल और नमक

एक चम्मच नमक में ऑलिव ऑयल मिलाकर उसके पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने हाथों पर अच्छी तरह लगाकर 10 मिनट के लिए  छोड़ दें। 10 मिनट बाद अपने हाथों को धो लें। ये प्रक्रिया कई बार दोहराएं। कुछ दिन ऐसा करने से मेहंदी का रंग हल्का हो जाएगा।

PunjabKesari

ब्लीच

हाथों से मेहंदी का रंग छुड़ाने के लिए आप मेहंदी लगे हाथों पर फेशियल हेयर ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लगाने से मेहंदी का रंग हल्का हो जाता है।

PunjabKesari

नमक वाले पानी में हाथ को भिगोकर रखें

गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर अपने हाथों को इस पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगोकर रखें। कुछ देर बाद ये उपाय दोबारा करें। इसके बाद अपने हाथों को मॉश्चराइज कर लें। मेहंदी का रंग उतर जाएगा।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा और नींबू

बेकिंग सोडा और नींबू का एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने हाथों पर अच्छी तरह लगाकर सूखने दें। इसके बाद अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें। हाथों को ड्राई होने से बचाने के लिए मॉश्चराइजर लगा लें।

Related News