28 APRSUNDAY2024 7:54:35 PM
Nari

चावल के आटे की पूड़ी बनेगी बिल्कुल सॉफ्ट, अजमाकर देखें ये Kitchen Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Sep, 2023 04:12 PM
चावल के आटे की पूड़ी बनेगी बिल्कुल सॉफ्ट, अजमाकर देखें ये Kitchen Hacks

घरों में ज्यादातर गेहूं या मैदे के आटे से ही पूरी बनाई जाती है लेकिन कुछ महिलाएं चावल के आटे से भी क्रंची पूरी तैयार करती हैं। चावल के आटे से बनी पूरी मुख्य तौर पर छतीसगढ़ में पसंद की जाती है। छतीसगढ़ में इसे चौसेला के नाम से जाना जाता है। धान की नई फसल आने के बाद इसे नए चावलों का आटा पीसकर बनाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी चावल के आटे से बनी क्रंची पूरी का स्वाद लेना चाहती हैं तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनसे स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं...

ऐसे बनाएं सॉफ्ट पूरी 

चावल के आटे से सॉफ्ट पूरी बनाने के लिए आप सबसे पहले कड़ाही में आटा डालें फिर उसमें पानी मिलाकर चम्मच की मदद से हिलाते हुए डो तैयार कर लें। कड़ाई में डो बनाने से आंच के कारण आटा नरम होने से पूरी सॉफ्ट बनती है। कड़ाही में आप तब तक आटा मिक्स करें जब तक आटा इसमें अलग न हो जाए। 

PunjabKesari

इस तरह से गूंथे आटा 

आटा को कड़ाई में यदि आप गर्म करके नहीं गूंथना चाहते हैं तो आप गर्म पानी से थाली या फिर बाउल में भी आटा गूंथ सकती है। इससे तरह भी आटा नरम रहेगा और पूरियां सॉफ्ट बनेगी। 

ढककर रखें आटा

जब आपने गर्म पानी के साथ आटा गूंथ लिया तो उसको कुछ देर के लिए ढककर रख दें। ढककर रखने से यह सेट हो जाएगा और इसके बाद जब भी आप पूरी बनाएंगी तो यह एकदम सॉफ्ट बनेगी। 

PunjabKesari

ठंडे पानी से न गूंथे आटा 

चावल से पूरी बनाने के लिए आप आटा हमेशा गर्म पानी से ही गूंथे। पूरी के लिए चावल का आटा ठंडे पानी के साथ बिल्कुल न गूंथे। इससे पूरी कड़क और करारी बनेगी और खाने में भी बेस्वाद लगेगी। 

तेल की आंच का रखें ध्यान

तेल में पूरी डालते हुए आंच का ध्यान रखें। ठंडा या फिर ज्यादा गर्म तेल डालने से भी पूरी बिल्कुल नहीं फूलेगी और सॉफ्ट भी नहीं बनेगी। इसके अलावा यदि आप ज्यादा गर्म तेल में इसको डालते हैं तो यह लाल हो जाएगी और अंदर से भी कच्ची रहेगी। इसलिए आंच का खास ध्यान रखें। 

PunjabKesari

Related News