02 MAYTHURSDAY2024 10:01:02 PM
Nari

त्योहारों पर बाजार में बिक रहे नकली चावल, इन Tips के साथ करें असली की पहचान

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Nov, 2023 04:09 PM
त्योहारों पर बाजार में बिक रहे नकली चावल, इन Tips के साथ करें असली की पहचान

त्योहार शुरु हो गए हैं ऐसे में इस दौरान बाजारों में मुनाफे के चक्कर में कुछ लोग नकली चीजें ही बेचने लगते हैं। कुछ लोग तो अपना सामान फ्रेश रखने के लिए उसमें कैमिकल इस्तेमाल कर लेते हैं। इसके चलते कुछ महिलाएं अपने घर में भी नकली सामान ले आती हैं। आटा, चावल जैसी चीजों में आजकल बहुत मिलावट होती है। मुख्य तौर पर चावल नकली बेचा जाता है। इन्हें उगाने के लिए ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप घर में ही नकली चावल की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

गैस पर करें चेक 

चावल असली हैं या नकली इस बात का पता करने के लिए आप गैस चूल्हा ऑन करके बर्नर के ऊपर कुछ चावल के दाने गिरा दें। फिर चावल के जलने का तरीका देखें। यदि चावल प्लास्टिक के होंगे तो वह आग के संपर्क में आते ही मुड़ने लगेंगे और इनमें से बदबू आएगी। यह बदबू वैसे ही होगी जैसी प्लास्टिक के जलने पर आती है। वहीं यदि चावल असली हुए तो यह सीधे जलकर राख हो जाएंगे और इनमें  से स्मैल भी नहीं आएगी।

PunjabKesari

चूना मिलाकर देखें 

थोड़े से चावल एक बर्तन में निकाल लें। फिर इसमें चूना और पानी मिलाकर घोल बना लें। इस घोल में चावल कुछ देर के लिए भिगोकर छोड़ दें।  यदि चावल का रंग बदलता है या यह रंग छोड़ते हैं तो समझ जाएं कि यह नकली है। 

पानी के साथ पहचानें 

एक चम्मच चावल को एक गिलास पानी में डालें। यदि चावल पानी में डूब जाते हैं तो इसका अर्थ है कि वह असली हैं और यदि वह पानी के ऊपर ही तैरते रहते हैं तो इसका अर्थ है कि यह नकली हैं। क्योंकि प्लास्टिक कभी भी पानी में नहीं डूबते। 

PunjabKesari

गर्म तेल में डालकर देखें 

चावल असली हैं या नकली इसकी पहचान आप गर्म तेल में डालकर भी कर सकते हैं। बहुत तेज गर्म तेल में एक मुट्ठी चावल डाल दें। यदि चावल पिघलकर आपस में चिपकने लगते हैं तो इसका अर्थ है कि यह प्लास्टिक के हैं।   

PunjabKesari

Related News