25 APRTHURSDAY2024 10:13:36 PM
Nari

सुंदर, घने बालों के लिए तेल मसाज जरूरी, ऑयलिंग के समय इन बातों का रखें ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Feb, 2021 04:50 PM
सुंदर, घने बालों के लिए तेल मसाज जरूरी, ऑयलिंग के समय इन बातों का रखें ध्यान

सुंदर, घने, लंबे बाल हर लड़की की चाह होती है। मगर बालों को हैल्दी बनाएं रखने के लिए इसकी खासतौर पर केयर करने की जरूरत होती है। वैसे तो बालों को पोषित करने के लिए बहुत सी महिलाएं तेल मसाज करती है। मगर अक्सर तेल लगाने से जुड़ी कुछ गलतियां करने से बालों को सही पोषण ना मिलने के साथ पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। तो चलिए आज हम आपको तेल मसाज करने का तरीका व इससे जुड़ी खास बातें बताते हैं...

PunjabKesari

तो चलिए जानते हैं बालों पर तेल लगाने का सही तरीका...

- तेल मसाज के लिए नारियल, जैतून, अरंडी आदि नैचुरल तेल का इस्तेमाल करें। 

- हमेशा तेल को हल्का गुनगुना करके बालों की मसाज करें। 

- तेल को स्कैल्स से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 

- तेल को स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। असल में, बालों को जड़ों से पोषण मिलने से ही उनकी ग्रोथ होती है। ऐसे में बालों का टूटना, गिरना, डैंड्रफ की परेशानी दूर होकर लंबे, घने व सिल्की बाल मिलने में मदद मिलती है। 

- अगर भी शैंपू से पहले तेल लगाते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें। असल में, गंदे बालों पर तेल लगाने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। 
इसलिए हमेशा साफ और धुले बालों पर ही तेल मसाज करें। 

- अच्छा रिजल्ट पाने के लिए सप्ताह में 2-3 बार तेल लगाएं। 

PunjabKesari

इन गलतियों को करने से बचें...

- बालों पर जरूरत से ज्यादा तेल ना लगाएं। साथ ही इसपर कंघी करने से बचें। असल में, ऐसे बालों के झड़ने का खतरा रहता है। इसके लिए जड़ों से तेल लगाते हुए पूरे बालों पर ऑयल लगाकर हल्के हाथों चंपी करें। 

- अक्सर महिलाएं रातभर या कई घंटों तक तेल लगाकर रखती है। असल में, उनका मानना है कि इससे बालों को पोषण मिलने के साथ मजबूती मिलती है। मगर यह धारणा गलत है। ऐसे में इसे लंबे समय तक लगाने से बचें। 

- बालों को धोने से करीब 2-3 घंटों तक ऑयल लगाएं। तेल लगे बालों पर कोई भी हेयर मास्क या प्रॉडक्ट लगाने से बचें। असल में, तेल लगे बालों पर कोई भी चीज बेहतर असर नहीं करती है। इसलिए ऐसा करने की गलती ना करें। 

इस टिप्स की मदद से पाएं लंबे व मजबूत बाल

- बालों को पोषित करने के लिए तेल मसाज जरूर करें। 

- बालों को धोने के बाद मोटा तौलिया यूज ना करें। इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर झड़ सकते हैं। इसके लिए कॉटन का कपड़ा, टी-शर्ट आदि से हल्के हाथों से बालों को सुखाएं। 

PunjabKesari

- बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने की जगह नेचुरल तरीके से सुखाएं। असल में, इससे बालों को नुकसान होने का खतरा रहता है। 

- गीले बालों को अच्छे से सुखाकर ही कंघी करें। इससे बालों के टूटने का खतरा रहता है। 

- बालों को सुंदर, घना, लंबा व शाइनी बनाने के लिए समय-समय पर हेयर मास्क बनाएं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच आंवला, शिकाकाई, रीठा पाउडर, 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल 1-1 छोटा चम्मच नारियल तेल, ऑलिव ऑयल मिलाएं। फिर शैंपू किए हुए बालों पर इसे करीब 1 घंटा लगाकर धो लें। 

- बालों को कलर करवाने से भी नुकसान पहुंचता है। असल में, ये प्रॉडक्टस कैमिकल्स से भरे होते हैं। ऐसे में बालों को नुकसान होने के साथ झड़ने, सफेद बाल, रूसी बालों की परेशानी हो सकती है। 

Related News