27 APRSATURDAY2024 6:33:22 AM
Nari

किचन का गंदा Towel हो जाएगा साफ, इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Mar, 2024 01:29 PM
किचन का गंदा Towel हो जाएगा साफ, इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

खाना बनाने से लेकर बर्तन धोने के बाद किचन टॉवल का सबसे पहले इस्तेमाल होता है। रोज-रोज इसके साथ हाथ साफ करने के कारण बहुत गंदा और चिकन सा होने लगता है। कई बार तो धोने के बाद भी इसके गंदे दाग नहीं जाते। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान से तरीके बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इन्हें बहुत आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

गर्म पानी 

टॉवल को साफ करने और इस पर जमे गंदे दाग उतारने के लिए आप गर्म पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी में थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट डालें। फिर 10-15 मिनट के लिए इसमें टॉवल भिगो दें। इसके बाद साफ पानी से टॉवल को साफ कर लें। टॉवल साफ करने के लिए यह तरीका हफ्ते में दो बार आजमा कर देखें। दाग आसानी से आ जाएगा। 

PunjabKesari

लिक्विड ब्लीच 

टॉवल को जर्म्स फ्री बनाने के लिए आप ब्लीच इस्तेमाल कर सकती हैं। लिक्विड ब्लीच लेकर इसमें सोडियम बाइकोर्बोनेट मिलाएं फिर इसमें टॉवल को भिगो दें। 20-25 मिनट के बाद जब आप इसे पानी के साथ धोएंगे तो यह बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

स्टेन क्लीनर 

टॉवल साफ करने के लिए स्टेन क्लीनर आपके काम आ सकता है। स्टेन क्लीनर में कपड़े को कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। अब 15 मिनट के बाद कपड़े को साफ पानी के साथ धो लें।  

डिटर्जेंट 

गंदे तौलिए साफ करने के लिए आप हार्ड डिटर्जेंट इस्तेमाल कर सकते हैं। टॉवल को डिटर्जेंट के घोल में कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद इन्हें साफ करके धूप में सुखाएं। टॉवल बिल्कुल साफ हो जाएगा।

PunjabKesari

कास्टिक सोडा 

अगर टॉवल ज्यादा कड़क और गंदा हो गया है तो इसे साफ करने के लिए कास्टिक सोडा आपके काम आएगा। पानी में 1/2 चम्मच कास्टिक सोडा डालें फिर इसमें टॉवल भिगोकर करीबन 10 मिनट के लिए रख दें। तय समय के बाद टॉवल को पानी के साथ धोएं। इसमें आने वाली गंदी बदबू भी दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

Related News