21 JUNFRIDAY2024 12:42:16 AM
Nari

कम बजट में यूं करें Rajasthan की रॉयल लाइफ Experience, कभी नहीं भूल पाएंगे मजेदार ट्रिप

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 May, 2024 02:30 PM
कम बजट में यूं करें Rajasthan की रॉयल लाइफ Experience, कभी नहीं भूल पाएंगे मजेदार ट्रिप

नारी डेस्क: गर्मियां के मौसम ने दस्तक दे ही है। कुछ ही दिनों में स्कूलों के समर वेकेशन भी हो जाएंगे। ऐसे में लोग ठंडी पहाड़ों वाली जगह में जाते हैं ताकि तपती गर्मी से राहत मिल सके। ऐसे समय में कोई राजस्थान के बारे में सोचता नहीं है, क्योंकि यहां पर गर्मी ज्यादा होती है। लेकिन यहां पर सुंदर झील, पहाड़, झरने , ऊंट की सवारी और जंगल  सफारी जैसी कई सारी activities हैं। वहीं आपको कई सारे ऐतिहासिक किले देखने का भी मौका मिलेगा। तो गर्मियों में राजस्थान इतना बुरा भी नहीं है। आइए आपको बताते हैं कि आप यहां पर सस्ते में ट्रिप कैसे प्लान कर सकते हैं....

PunjabKesari

कम बजट में करें राजस्थान की सैर

अगर आप परिवार के साथ बजट में राजस्थान घूमना चाहते हैं तो यहां पर एक लोकेशन का चुनाव करें। यहां पर उदयपुर, जयपुर, माउंट आबू और जैसलमेर जैसे खूबसूरत जगह है। आप इनमें से किसी एक जगह पर जा सकते हैं। एक लोकेशन का चुनाव करने के बाद जब आप घूमने जाते हैं तो शहर के अंदर कई सारी चीजें देखने को मिलती हैं और खर्च भी काम आता है। राजस्थान में ऐसी जगह भी मौजूद है जहां ठंडा का एहसास गर्मी के दिनों में मिलता है। ये है राजस्थान का हिल स्टेशन माउंट अबू जिसके सामने हिमाचल प्रदेश भी फेल है।

PunjabKesari

राजस्थान घूमने की सस्ती जगह

यहां पर कई सारी खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतें है और activities भी की जा सकती है। लेकिन एंट्री फीस जहां ज्यादा है वहां जाने से परहेज करें। यहां पर कई सारे ऐसे स्थान है जहां पर एंट्री लेने के लिए 200 से ₹300 देने पड़ सकते हैं। कम बजट में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इन जगहों पर जाने से बचें।

PunjabKesari

कैसे पहुंचें राजस्थान

वैसे तो आप बस, ट्रिन या प्लाइट से भी राजस्थान जा सकते हैं, लेकिन अगर आप बजट देख रहे हैं तो ट्रेन बेहतरीन ऑप्शन है। दिल्ली से जयपुर- उदयपुर के लिए आसानी से ट्रेन मिल जाती है और इसके लिए आपको सिर्फ डेढ़ सौ से दो सौ रुपये खर्च करने पड़ेगें। ये किराया स्लीपर कोच का होता है। इस तरह से ट्रेन से आने जाने का खर्च तीन लोगों के लिए ₹1200 पड़ता है।

PunjabKesari

राजस्थान में रुकने के लिए होटल और हॉस्टल

किसी भी जगह पर जाने के बाद वहां रुकने का खर्चा ही बहुत ज्यादा होता है। राजस्थान में काम वाले बजट होटल आपको मिल जाएंगे। इन होटल में 1200 से 1500 रुपये के बीच वाले होटल में आपको रात गुजराने को मिल जाएगी। इस हिसाब से 2 दिन का खर्च 3000 से 3600 के बजट में होगा।

Related News