02 MAYTHURSDAY2024 3:54:36 AM
Nari

टूटते झड़ते बालों को यूं बनाएं घना और मजबूत

  • Edited By Meenu bala,
  • Updated: 18 May, 2018 09:38 AM
टूटते झड़ते बालों को यूं बनाएं घना और मजबूत

हेयर केयर टिप्स हिंदी : आज कल लोगों के बाल न केवल झड़ते हैं, बल्कि उनके पतले होने की समस्या भी आम हो गई है। पतले बाल होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे बालों की अच्छी तरह से केयर न करना, हार्मोन्स का संतुलित न होना या फिर खाने में अच्छी पोषण न लेना आदि। यदि बाल बहुत ज्यादा पतले हो तो इनमें किसी भी प्रकार का हेयर स्टाइल नहीं जंचता। यदि आप अपने पतले होते बालों को मोटा करना चाहती हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं।

1. आंवला जूस बालों के लिए
आंवला से अच्छा कुछ और नहीं होता, अक्सर दादी-नानी आंवला जूस के नियमित इस्तेमाल पर जोर देती थी। यह बालों को मोटा, घना और काला बनाता है। यदि आपको भी अपने बालों को मोटा बनाना है तो नहाने से पहले बालों में आंवला और नींबू का रस मिला कर लगाएं।

2. प्याज से मजबूती
प्याज लगाने से बालों में मजबूती आती है। सप्ताह में 3 बार प्याज का रस सिर में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके बाल मजबूत हो जाएंगे।

3. बालों को कस कर न बांधे
यदि आप पोनीटेल बांधती हैं तो कोशिश करें कि बालों को इतना कस कर न बांधें। इससे बाल और भी ज्यादा खिंच जाते हैं और टूटने लगते हैं।

4. एलोवेरा
सिर में एलोवेरा जेल से मसाज करें। फिर 1 घंटे के बाद किसी हल्के शैंपू से बालों को धो लें।

5. कैस्टर ऑयल
सिर पर कैस्टर ऑयल और नारियल का तेल मिला कर 10 मिनट तक मसाज करें, फिर 2 घंटे के बाद शैंपू से सिर धो लें।

6. मोटी कंघी
यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल न झड़ें तो कंघी करने के लिए मोटे दांत वाले कंघी का इस्तेमाल करें।

7. हेयर ड्रायर
यदि आप हर बार गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो वह भी बंद कर दें। साथ ही यदि बाल गीले हैं तो कंघी इस्तेमाल न करें।

8. पौष्टिक आहार
ऐेसे आहार जिनमें बहुत सारा विटामिन ए, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कैल्शियम हो। ये सभी ऐसे पोषक तत्व हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं।

9. हेयर एक्सैसरीज
बालों का आपकी खूबसूरती बढ़ाने में खास योगदान होता है तो अपने बालों को लेटैस्ट स्टाइल की हेयर एक्सैसरीज से सजाएं और सब से अलग नजर आएं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News