28 APRSUNDAY2024 10:18:31 PM
Nari

जले दूध की Smell गायब होगी चुटकियों में, बस ट्राई करें ये Kitchen Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Aug, 2022 05:40 PM
जले दूध की Smell गायब होगी चुटकियों में, बस ट्राई करें ये Kitchen Hacks

वर्किंग वुमेन्स के लिए किचन और घर के कामों में संतुलन बनाकर रखना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है।खास कर महिलाएं सारे काम एक साथ करने का प्रयास करती हैं, जिसके कारण कई बार काम उल्टा भी पड़ जाता है। जैसे - सब्जी जल जाती है, दूध उबल जाता है। दूध जल जाए तो उसमें गंदी बदबू आने लगती है। आप दूध की बदबू कुछ आसान से तरीकों के जरिए कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

केवड़ा जल 

आप दूध में से जलने की बदबू दूर करने के लिए केवड़ा जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। केवड़ा खुशबूदार होता है, दूध में इसे डालने से जलने की बदबू कम हो सकती है। आप केवड़ा जल को दूध में मिला दें। दूध में आने वाली बदबू दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

पान के पत्ते 

आप पान के पत्तों का इस्तेमाल दूध की बदबू दूर करने के लिए कर सकते हैं। पान के पत्ते का इस्तेमाल करने के लिए आप पहले दूध को किसी अलग बर्तन में निकाल लें। फिर इसमें 3-4 पान के पत्ते डालें। पान के पत्तों को दूध में कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दे। कुछ देर में बदबू दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

इलायची 

आप इलायची की खुशबू के साथ भी दूध में आ रही बदबू दूर कर सकते हैं। इलायची दूध को खुशबूदार बनाने में सहायता कर सकते है। 5-6 इलायची आप दूध में डालें और फिर दूध को उबाल लें।  दूध की बदबू कुछ देर में दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

दूध गर्म करते समय इन बातों का भी रखें खास ध्यान 

. दूध को धीमी आंच पर ही उबालें। 
. दूध के लिए बर्तन आप मात्रा के अनुसार, ही चुनें। 
. जब भी आप दूध को गर्म करें तो बर्तन में नीचे थोड़ा सा पानी मिला लें। दूध बर्तन के साथ चिपकेगा नहीं। 
. दूध को कभी भी पूरी तरह से ढककर न उबालें। 

PunjabKesari
 

Related News