27 MAYWEDNESDAY2020 4:05:02 PM
Nari

पहली बार बच्चे के बाल कटवाते समय ध्यान में रखें ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 May, 2020 05:31 PM
पहली बार बच्चे के बाल कटवाते समय ध्यान में रखें ये बातें

माता-पिता में अपने बच्चे के पहले बाल कटवाने को लेकर अलग ही उत्सुकता होती है, लेकिन साथ ही एक डर भी होता है। कुछ माता-पिता के मन में बच्चे की बाल कटाने की उम्र और उनके बालों को कैसे काटेंगे  जैसे कई सवाल उठते रहते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देंगे जिससे आपके मन में उठने वाले सभी सवाल हल हो जाएंगे...

क्या है पहली बार बाल कटवाने का समय ?

Baby's First Haircut: How to Prepare (+8 Styles You Can Try)

वैसे तो पहली बार बाल कटवाने के लिए कोई विशेष उम्र नहीं होती। मगर, ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि उन्हें कब इसकी आवश्यकता है। अगर बच्चा बालों से भरे सिर के साथ पैदा हुआ था, तो वह कुछ महीनों में बाल कटवाने के लिए तैयार हो सकता है। अगर जन्म के समय बच्चे के सिर पर बाल नहीं हो तो उसे एक या दो साल लग सकते हैं। आपको उस समय तक बाल कटवाने का इंतजार करना चाहिए जब तक कि शिशु सिर को पकड़ कर रखने में सक्षम न हो जाए। 

बच्चे को सैलून ले जाने के बारे में बताना चाहिए ?

जब बच्चे को बाल कटवाने के लिए ले जा रहे हो तो उसे बता दें कि आप उसे कहां ले जा रहे हैं। क्योंकि सैलून जा कर कहीं आपका बच्चा डर न जाए। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कुर्सी पर बंधे होने के अलावा, कैंची चलने की आवाज को सुनना उन्हें डरावना लग सकता है और वो रो सकते हैं। 

बच्चे को उलझा कर रखें 

First Haircut Tips for Kids with Special Needs - Firefly Blog

बाल कटवाते समय बच्चों को बातों में उलझाए रखें ताकि वे अपने सिर को हिलाते न रहें। नाई के साथ खड़े रहें ताकि बच्चा आपको देखता रहे। 

बच्चे का मूड हो अच्छा 

How to Master Your Son's First Haircut | Men's Health

जब आपका बच्चा एक सुकून के मूड में हो तब उसे बाल कटवाने ले जाएं। इसे किसी एक के भोजन के समय या सोने के पास शेड्यूल न करें क्योंकि तब वो इसे करने में नाटक कर सकता है। बच्चे के लिए हमेशा बाल कटवाने बाद खिलौने, कपड़े और खाने-पीने की चीजें तैयार रखें।

Related News