17 JUNMONDAY2019 7:54:13 PM
Nari

Summer Tips: गर्मियों में चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करें यह 1 चीज, खिली-खिली रहेगी स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jun, 2019 12:37 PM
Summer Tips: गर्मियों में चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करें यह 1 चीज, खिली-खिली रहेगी स्किन

गर्मियों में सादे पानी से तो न जाने हम कितनी बार मुंह धोते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि नारियल पानी से मुंह धोने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं ? गर्मी के मौसम में चेहरे को नारियल पानी धोना लाभकारी होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे को गर्मी से राहत प्रदान करते हैं, साथ ही नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो चेहरे पर पसीने के कारण मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं नारियल पानी के चेहरे को और क्या-क्या लाभ हो सकते हैं...

निखारे चेहरे की रंगत

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल पानी चेहरे की रंगत को निखारने में भी अहम भूमिका निभाता है। नारियल पानी एक नैचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है, जिससे त्वचा की नमी बनी रहती है। 

PunjabKesari

बचाए टैनिंग से

गर्मियों में घर से बाहर निकलते ही तेज धूप सीधी आपके चेहरे पर पड़ती है। सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा में रुखापन आ जाता है। ऐसे में नारियल पानी के साथ मुंह धोने से त्वचा के पोषक तत्व कायम रहते हैं। नारियल पानी स्किन टैनिंग से बचने का एक बहुत बढिया साधन है। 

मुंहासों को करे दूर 

गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन के कारण मुंहासे होना आम बात हो जाती है। नारियल पानी चेहरे के एक्सट्रा ऑयल को खत्म करने में मदद करता है। जिससे आपको कील-मुहांसों का सामना नहीं करना पड़ता। 

PunjabKesari

आप चाहें तो नारियल पानी के फेसपैक भी बनाकर लगा सकते हैं। तो चलिए बताते हैं नारियल पानी से बनने वाले कुछ फेसपैक्स के बारे में।

1. आधा चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी डालकर, रोज वॉटर की जगह आप नारियल पानी डाल सकते हैं, इसका पेस्ट तैयार करके आप हफ्ते में 2 से 3 बार अपने चेहरे पर लगाएं।
2. 1 से 2 चम्मच नारियल पानी में ऑलिव ऑयल की 2 से 3 बूंदे डालकर, चेहरे पर मसाज करने से स्किन ग्लोइंग एंड हैल्दी दिखेगी।
3. नारियल पानी को रुई में डुबोकर,आंखों पर रखने से, आंखों को बहुत आराम मिलेगा। अक्सर गर्मियों में आंखों में जलन होने की समस्या होती रहती है। बच्चों के स्कूल से आने के बाद उनकी आंखों पर नारियल तेल में डूबी रुई अवश्य रखें। 

इन सबके अलावा जितना हो सके नारियल पानी का सेवन भी करें। नारियल की गरी का भी सेवन कर सकते हैं। 

Related News

From The Web

ad