20 APRSATURDAY2024 2:05:45 PM
Nari

इस तरह से बच्चे को खिलाएं Apple, पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक होगी स्ट्रांग

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Apr, 2024 04:16 PM
इस तरह से बच्चे को खिलाएं Apple, पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक होगी स्ट्रांग

जब बच्चा छोटा होता है तो उसके खाने के ऑप्शन भी बहुत कम होते हैं। ऊपर से बच्चों को हर चीज खाने में पसंद भी नहीं आती। पैरेंट्स को बच्चे का पेट भरने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। अगर कोई हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन की तलाश में हैं तो एप्पल प्यूरी एक बेहतरीन ऑप्शन है। ये न सिर्फ खाने में बहुत टेस्टी होता है पर इस बच्चे का पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है। आइए आपको बताते हैं बच्चों को एप्पल प्यूरी देने के फायदे...

PunjabKesari

बच्चों को एप्पल प्यूरी देने के फायदे

पाचन तंत्र रहता है मजबूत

एप्पल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो कब्ज की समस्या से राहत देता है। फाइबर के चलते बच्चे आसानी से हर दिन फ्रेश हो पाते हैं। सेब में पाए जाने वाले सॉल्युबल फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होते है, जिससे हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा भी कम रहता है।

हड्डियां और इम्यूनिटी होती है मजबूत

एप्पल में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेल डैमेज से बचाता है। विटामिन सी स्किन, हड्डियों और दातों के साथ शरीर के पूरे टिशु ग्रोथ और रिपेयर के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही एप्पल में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करता है।

PunjabKesari

डायरिया में कारागर

एप्पल के छिलकों में सॉल्युबल फाइबर होता है जो उल्टी या दस्त जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं में मददगार है। एप्पल प्यूरी से पाचन तंत्र बेहतर होता है और खाना आसानी से पचता है। सभी छोटे बच्चों को दिन में 1- 2 बार एप्पल प्यूरी देना फायदेमंद है।

ऐसे बनाएं घर में एप्पल प्यूरी

1. सबसे पहले लाल रंग का जूसी एप्पल लें, अब इसे अच्छी तरह से पानी से साफ करें और इसे काट ले।
2. अब एक पैन में दो कप पानी डालें और उसमें कटे हुए एप्पल डाल दें।
3. एप्पल को अच्छी तरह से बॉयल होने दें उसके बाद इसे निकाल लें।
4. एप्पल  के छिलके को न उतारे, क्योंकि इसमें फाइबर सहित कई अन्य प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद खास बनाती हैं।
5. अब एक बाउल में एप्पल को अच्छे से मैश करें, इसके साथ ब्रेस्ट मिल्क या फॉर्मूला मिल्क ऐड कर सकती हैं।
6. अब जब आपकी एप्पल प्यूरी पूरी तरह ठंडी हो जाए तो इसे बच्चे को खिलाएं।

PunjabKesari

Related News