20 APRSATURDAY2024 2:01:29 PM
Nari

पढ़ने में कमजोर है बच्चा तो खिलाएं ये Dry Fruits, दिमाग हो जाएगा कंप्यूटर से भी तेज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Mar, 2024 05:48 PM
पढ़ने में कमजोर है बच्चा तो खिलाएं ये Dry Fruits, दिमाग हो जाएगा कंप्यूटर से भी तेज

आजकल बच्चों पर पढ़ाई का प्रेशर बहुत ज्यादा है। syllabus इतना बढ़ा होता जा रहा है और आए दिन होते सरप्राइज टेस्ट।  बड़े बुजुर्ग हमेशा से कहते हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा का दिमाग पढ़ाई के प्रेशर तले न दबे और उसका दिमाग क्यूंटर से भी तेज हो तो, उन्हें ये 4 ड्राई फ्रूट्स खिलाएं। उनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज होगा। 

अखरोट 

बच्चों की याददाश्त क्षमता को बेहतर करने के लिए आप उन्हें अखरोट खिलाएं। अखरोट में डीएचए, पॉलीअनसेचुरेटेड ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, प्रोटीन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जो  दिमाग को तेज कर सकता है। स्टडी में पाया गया है कि अखरोट खाने से याददाश्त क्षमता बेहतर की जा सकती है। मेंटल हेल्थ के लिए रोजाना 1.6 से 1.1 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूरी होता है। 

PunjabKesari

मूंगफली

मेंटल हेल्थ के लिए मूंगफली भी काफी हेल्दी है। इसके सेवन अल्जाइमर, पार्किंसंस, स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी आदि जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव डिजीज के खतरों को कम किया जा सकता है। अगर आप अपने बच्चों का मेंटल हेल्थ बेहतर करना चाहते हैं तो उन्हें मूंगफली का सेवन जरूर कराएं। 

बादाम 

एग्जाम के समय काफी कुछ याद करना पड़ता है, ताकि पेपर अच्छा जाए। बेहतर तैयारी के लिए रोजाना भीगे हुए बादाम खाएं। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, कॉपर और मैग्नीशियम इत्यादि भरपूर रूप से होता है, जो आपके दिमाग के हेल्दी को बेहतर कर सकता है। बच्चों को आप इसे भीगोकर दे सकते हैं। इसके अलावा बादाम को आप मिल्क शेक में या फिर रोस्ट करके भी दे सकते हैं।

PunjabKesari

कद्दू के बीज

ब्रेन को बूस्ट करने के लिए कद्दू के बीज भी फायदेमंद हैं। कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और जिंक होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम सीखने के कौशल और याददाश्त को बढ़ाता है। इसके साथ ही यह न्यूरोडीजेनेरेटिव डिजीज से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। 

Related News