26 APRFRIDAY2024 11:29:28 PM
Nari

राखी पर हर भाई को अपनी बहन से करने चाहिए ये 4 वादें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Aug, 2018 10:22 AM
राखी पर हर भाई को अपनी बहन से करने चाहिए ये 4 वादें

राखी का त्योहार भाई और बहन के प्यार भरे रिश्ते का प्रतीक है। इस दिन जहां बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है वहीं भाई उसे गिफ्ट देकर उसकी रक्षा का वचन देता है। आज के समय में राखी के डिजाइन से लेकर गिफ्ट देने के ट्रेंड तक में बदलाव आ गया है। अगर कुछ नहीं बदला तो वो है बहन और भाई का अटूट प्यार।
 

ऐसे में क्यों न इस अवसर पर आप अपनी बहन को गिफ्ट के साथ-साथ कुछ खास वादें करें, जिससे उनकी सोच के साथ जीने के तरीके में भी बदलाव आए। चलिए आज हम आपको बताते है कि इस राखी आप अपनी बहन को गिफ्ट के साथ ऐसे कौन-से वादे दे सकते हैं, जिनसे वह अपनी जिंदगी निखार सकें।
 

1. अकेले जाना सिखाएं
अक्सर लड़कियां कहीं बाहर जाने के लिए भाई की राह देखती है। कुछ लड़कियां तो अपने कॉलेज भी भाई के साथ ही जाती है। ऐसे में क्यों न इस राखी आप उनके मन में आत्मविश्वास पैदा करें और उन्हें अकेले जाना सिखाएं।

PunjabKesari

2. बहन को बनाएं मजबूत
भाई अपनी बहन को रात के समय अकेले बाहर नहीं जाने देते क्योंकि वह उनकी केयर करते हैं। मगर इस राखी आप अपनी बहन को शारीरिक रूप से मजबूत बनाए। इसके लिए आप उन्हें कराटे या मार्शल आर्ट्स के क्लासेज ज्वॉइन करा सकते हैं।
 

3. बहनों को दें इमोश्नल स्पोर्ट
ऐसे बहुत से मौके होते हैं जब एक बहन को अपने भाई का स्पोर्ट चाहिए होता है लेकिन वह आपसे कह नहीं पाती। इस राखी आप अपनी बहन को यह यकीन दिलाएं कि आप उनके साथ है और जरूरत पड़ने पर आप हमेशा उनके साथ खड़े रहेंगे।

PunjabKesari

4. फैसले लेने में सक्षम
घर में किसी बात की राय या फिर फैसला लेने की होती है तो अक्सर भाई अपनी बहन से सलाह लेना जरूरी नहीं समझते, जोकि गलत है। ऐसे में इस राखी अपने बहन से वादा करें कि आप घर के अहम फैसलों में उनकी राय भी लेंगे। इससे उनके अंदर भी आत्मविश्वास आएगा।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News