01 MAYWEDNESDAY2024 11:50:00 PM
Nari

अजब- गजब : भारत में इस जगह पर ग्रैविटी नहीं करती काम!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Feb, 2024 06:17 PM
अजब- गजब : भारत में इस जगह पर ग्रैविटी नहीं करती काम!

भारत में कई सारी भूताहा जगहें हैं जैसे गुजरात का डुमस बीच और भानगढ़ फोर्ट जहां पर लोग जाने से डरते हैं । लेकिन क्या आपने भारत की कोई ऐसी अजीबोगरीब जगह के बारे में सुना है जहां पर ग्रैविटी यानी गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है। ये जगह कहीं और नहीं गुजरात में है। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

यहां पर काम नहीं करता है गुरुत्वाकर्षण बल

ये जगह है गुजरात का तुलसीश्याम गांव। दरअसल यहां पर एक ऐसा टीला है जहां लोगों का मानना है कि ग्रैविटी काम नहीं करती है। लोग यहां तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं जिसके जरिए उन्हें पता लगता है कि कुछ भी पहाड़ों पर रख दो तो वो नीचे नहीं ऊपर की दिशा में जाएंगे।  जूनागढ़ में गिर के जंगल के बीच स्थित तुलसीश्याम में भगवान कृष्ण का एक 3 हजार साल पुराना कृष्ण मंदिर भी है जहां साथ ही एक गर्म चश्मा भी मौजूद है। आस्था और चमत्कार से जुड़ी ऐसी चीजों के बीच इस तरह के टीले का होना चौंकाने वाला है। 

PunjabKesari

 इसके पीछे चमत्कार है या विज्ञान 

लोगों की इस जगह के बारे में अलग- अलग राय है। कई लोगों को लगता है कि यहां पर भूतों का साया है, वहीं कई कहते हैं की भगवान कृष्ण की महिमा है।  मगर विज्ञान की मानें तो यहां पर कुछ भी अजीबगरीब नहीं है। ये सिर्फ आंखों का धोखा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि टीले की दोनों ओर की जमीन उभरी हुई है। साथ ही सड़क के क्षितिज को दूर से देखने पर पता चलता है कि जैसे सामने का रास्ता ऊपर की ओर चढ़ रहा है मगर ऐसा नहीं है, रास्ते में आगे की ओर ढलान है और इसी लिये, कार पीछे की ओर ना खिसकर आगे की ओर खिसकती है। जानकारों के अनुसार ऐसा सिर्फ गुजरात में ही नहीं, कई जगहों पर होता है जहां ढलान दार रास्ता भी अपनी अगल-बगल की जमीन के कारण उठा हुआ लगने लगता है।


 

Related News