19 MAYSUNDAY2024 6:29:23 PM
Nari

स्वस्थ और दमकती त्वचा के हैं यह सीक्रेट, हर मौसम में करते हैं स्किन को प्रोटेक्ट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 May, 2024 05:22 PM
स्वस्थ और दमकती त्वचा के हैं यह सीक्रेट, हर मौसम में करते हैं स्किन को प्रोटेक्ट

चमकती, साफ और सॉफ्ट त्वचा किसे पसंद नहीं होती। मगर कहते हैं न के सपने बिना मेहनत के सच नहीं होते। उसी तरह चेहरे पर सिर्फ मेकअप लगाने से आप स्किन हेल्दी नहीं बना सकते। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इसे अंदर से पोषण देना जरूरी है। ऐसै में आप कुछ बेसिक चीजों से घर पर ही आपनी स्किन को निखार सकती हैं। जिसके बाद आपको किसी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताते हैं।

कोलेजन

PunjabKesari

यह त्वचा को सुंदर और युवा बनाता है। समय के साथ ये कोलेजन आपकी स्किन से कम होने लगता है। इसके लिए आपको ऐसे उत्पादों का उपयोग करना होता है जो आपके प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित और संरक्षित करते है। इसके लिए आप विटामिन सी जैसे प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकती है।

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

हमारा शरीर में 60% पानी है, और सही ढंग से काम करने के लिए, हमारे शरीर को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। ढेर सारा पानी पीना न केवल त्वचा की देखभाल की बुनियादी है, बल्कि इसे अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी एक महत्वपूर्ण आदत बनानी चाहिए। पर्याप्त पानी पीने से न केवल आपकी प्यास बुझती है बल्कि आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और त्वचा का रंग स्वस्थ बना रहता है।

स्वस्थ भोजन

PunjabKesari

आप जो खाते हैं उसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। स्वस्थ भोजन न केवल आपको सक्रिय और स्वस्थ रखता है बल्कि आपके शरीर को भीतर से पोषण भी देता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार और खुश रहती है। एसी हालात में आपको खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रहता है।

सोने से पहले अपनी त्वचा को साफ करना

सोने से पहले आप त्वचा को साफ करना ना भुले। हमारी त्वचा दिन भर कई रसायनों, धूल और प्रदूषण के संपर्क में रहती है। जिससे हमारी त्वचा पर धूल जम जाती है, यहां तक कि मेकअप करने से भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि यह पर्यावरण में मौजूद मुक्त कणों का वाहक है। इन हानिकारक रेडिकल्स के संपर्क में आने से आपकी त्वचा में स्वस्थ कोलेजन को नुकसान पहुंचता है जिसके परिणाम स्वरूप रेखाएं और झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

व्यायाम

PunjabKesari

नियमित रूप से व्यायाम आपको सक्रिय बनाता है और आपको युवा दिखने में मदद करता है। यह स्वस्थ और युवा दिखने वाली त्वचा को भी बढ़ावा देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। इसलिए, जब आप जॉगिंग करते हैं, चलते हैं, नृत्य करते हैं या योग करते हैं, तो आपके शरीर की हृदय गति बढ़ जाती है, और साथ ही रक्त प्रवाह और रक्त में पोषक तत्व आपकी त्वचा कोशिकाओं तक पहुंच जाते हैं।

 

Related News