30 APRTUESDAY2024 10:35:04 AM
Nari

सुंदरता की दुश्मन है 'सेल्युलाईट स्किन' !  ये होममेड स्क्रब्स आपकी समस्या का कर सकते हैं हल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Apr, 2023 10:02 AM
सुंदरता की दुश्मन है 'सेल्युलाईट स्किन' !  ये होममेड स्क्रब्स आपकी समस्या का कर सकते हैं हल

महिलाओं को वैसे तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन सेल्युलाईट एक ऐसी समस्या है जिसके चलते शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर महिलाओं के  बट, थाइज, आर्म्‍स या बेली पर  सेल्युलाईट नजर आते हैं जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। ये आपकी त्‍वचा पर अधिक फैट इकट्ठा हो जाने के कारण नजर आत  हैं। दरअसल फैट इकट्ठा होने से त्‍वचा स्‍ट्रेच होने लगती हैं, जिससे सेल्युलाईट उभर आते हैं। 


महिलाओं को आती है कई परेशानी

सेल्युलाइट अक्सर जांघों और हिप्स पर अधिक देखने को मिलता है, जो महिलाओं की खूबसूरती को तो कम करता ही है साथ ही इससे जल्द छुटकारा भी नहीं मिलता है।  इन दिनों बाजार में बहुत सी क्रीम्‍स और प्रोडक्‍ट्स उपलब्ध हैं जो सेल्युलाईट को कम करने का दावा करते हैं, लेकिन हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे अजमाकर आप अपनी खोई हुई खूबसूरती को वापस पा सकती  हैं।

PunjabKesari
बेहद असरदार है कॉफी

सेल्युलाइट को खत्म करने के लिए सबसे असरदार है कॉफी। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, इससे ओवरऑल स्किन-टोन निखरता है। कॉफी स्क्रब से डेड स्किन हटती है और स्किन सॉफ्ट, फ्रेश और निखर कर आती है। 


कॉफी स्क्रब बनाने का तरीका

पहले कॉफी बीन्स को गर्म पानी में भिगो लें। इसे क्रश कर के स्क्रब करने जितना पेस्ट बना लें। 
ध्यान रहे आप इस्तेमाल किए गए कॉफी बीन्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि उसके तत्व पहले ही खत्म हो जाते हैं। 
अगर आपकी ड्राई स्किन है तो इसमें गर्म कर के नारियल का तेल एड कर लें। 
इसके पेस्ट का टेक्सचर आप अपने हिसाब से बनाएं जिससे आप अच्छे से स्क्रब कर सकें। 
आप चाहें तो इसमें ब्राउन शुगर भी एड कर सकते हैं।

PunjabKesari
ड्राई ब्रशिंग 

शॉवर लेने से पहले मसाज और एक्सफोलिएट के लिए आप ड्राई ब्रशिंग कर सकती है और इसके लिए आपको किसी क्रीम लोशन या स्क्रब की जरूरत नही पड़ेगी बस एक शुष्क ब्रश आपको सेल्युलाईट छुटकारा दिला सकता है। 


जैतून का तेल और ग्लिसरीन  

इसका पैक बनाने के लिए 2-3 बड़े चम्मच जैतून तेल,1 चम्मच चीनी, विटामिन ई तेल के 2 चम्मच, आधा कप कॉफी और 1 चम्मच ग्लिसरीन का लेकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को सेल्युलाईट क्षेत्रों पर लगाने के लिए पहले गर्म पानी से स्नान करें उसके बाद कुछ-कुछ मिनटों के लिए गोलाकार गति में मालिश करके धो लें। स्क्रब हुई जगह को प्लास्टिक की चादर से कवर कर ले और लगभग 10 मिनट के बाद ही उसको हटाए। कुछ समय बाद असर दिखने लगेगा। 

PunjabKesari
त्वचा को मॉइस्चराइज करें

त्वचा को रोजाना मॉइस्चराइज करें। इससे न केवल त्वचा स्मूथ और जीवित होती है, बल्कि सेल्युलाईट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप नारियल तेल का सहारा ले सकते हैं। खासकर शुद्ध नारियल त्वचा के लिए वरदान साबित होता है।


सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा में फंसे टॉक्सिन को निकालकर सेल्युलाइट स्किन को कम करने में मदद करता है। साथ ही इससे सूजन भी कम होती है। इसके लिए पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाएं। इसके अलावा इसमें शहद मिलाकर पीने से भी सेल्यूलाइट को कम होती है।


डाईट में करे बदलाव

सेल्युलाईट का सबसे बड़ा कारण हार्मोन वृद्धि हो सकता है। तनाव होना, अधिक वजन भी सेल्युलाईट की समस्या को जन्म देता है। अगर आप भी इस परेशानी से जल्द छुटकारा पाना चाहते है तो आज से अपनी डाइट में इन चीजों को एड करना शुरू कर दें। 

1. ब्लूबेरी

अगर आप सेल्युलाईट जैसी समस्या का समाधान चाहते हैं तो आज से अपनी डाइट में ब्लूबेरी को एड कर दें। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इस बीमारी से लड़ने में कारगर होते हैं। इसके अलावा ब्लूबेरी में विटामिन-सी भी पाया जाता है जिससे आपकी स्किन को बहुत से फायदे मिलते हैं इससे स्किन स्ट्रोंग होती है और इससे सेल्युलाईट की समस्या भी कम होती है। 

2. पपीता

 पपीते में भरपूर पोटेशियम होता है जो इसके सेवन से भी आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए अपनी डाइट में पपीते को जरूर एड करें।

3. सतावर 

आप अपनी डाइट में सतावर को भी एड करें इसे शतावरी भी कहते हैं। इसमें भरपूर फॉलिक एसिड होता है जिससे ये आपके शरीर के स्ट्रेस को कम करता है। इससे आपकी बॉडी में सर्कूलेशन तेज होता है। 

4. केला

सेल्युलाईट की समस्या को कम करने में केला भी काफी कारगर है। आप ये तो जानते ही हैं कि केले में पोटेशियम होता है जो कि सेल्युलाईट की समस्या को कम करने में मदद करता है। 

5. अनानास

अनानास शरीर में जल जमाव से बचने में मदद करता है, आपके शरीर को जहरीले पदार्थों से छुटकारा दिलाता है। इसमें विटामिन C भी होता है और यह वजन कम करने में आपकी सहायता करता है।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

नियमित एक्‍सरसाइज करें 

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से फैट जलता है और सेल्युलाइट के उभार में कमी आती है।

खूब पानी पिएं

पानी पीने से शरीर की कई समस्याएं कम होती हैं। अधिक पानी पीने से सर्कुलेशन अच्छा होता है, सूजन कम होती है और आपकी त्वचा स्मूद होती है। 

चीनी का परहेज करें

अपने आहार में चीनी का प्रयोग कम से कम करें, क्योंकि चीनी से शरीर में इंसुलिन बनता है, जो फैट को स्टोर करने के साथ-साथ सेल्युलाइट बनाने का काम भी करती है। 

Related News