20 APRSATURDAY2024 8:31:30 AM
Nari

Cleaning Hacks: किचन की अलमारी से बदबू भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Feb, 2022 12:00 PM
Cleaning Hacks: किचन की अलमारी से बदबू भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

महिलाएं किचन की अलमारी में कई तरह का सामान रखती है। इसके साथ ही इसे रोजाना साफ करना मुश्किल हो जाता है। इसके कारण अक्सर इसमें से बदबू आने की समस्या रहती है। मगर आप कुछ बातों का ध्यान रखकर इस परेशानी से बच सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

बेकिंग सोडा करेगा मदद

आप किचन की अलमारी से बदबू हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा भरकर अलमारी में रखकर उसे रातभर बंद कर दें। यह रातभर अलमारी से आने वाली बदबू को अब्सॉर्ब करने में मदद करेगा। इसतरह आपकी अलमारी से बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी।

विनेगर आएगा काम

आप विनेगर यानि सिरके की मदद से भी अलमारी में आने वाली बदबू भगा सकते हैं। इसके लिए एक साफ व सूखे कपड़े पर विनेगर लगाएं। उसके बाद उस कपड़े से अलमारी को अच्छे से साफ करें। उसके बाद अलमारी सूखने तक इसे खुला रखें। इससे बदबू आनी की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

फ्रेशनर करें इस्तेमाल

कमरा महकाने के लिए लोग आमतौर पर रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। उसी तरह आप भी किचन की अलमारी से बदबू भगाने के लिए एसेंशियल ऑयल यूज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले गीले या सुखे कपड़े अलमारी को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद कपड़े या कॉटन को एसेंशियल ऑयल  में डुबोकर इसे रातभर अलमारी में रख दें। यह एसेंशियल ऑयल रातभर बदबू को सोकने में मदद करेगा। इसतरह आपकी किचन की अलमारी सुबह तक एकदम महक उठेगी।

अलमारी में पानी लगाने से बचें

अगर आप किचन की अलमारी में गीले बर्तन व इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेस रख देती हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इसके कारण अलमारी में कोकरोच आने की समस्या हो सकती हैं। इसके कारण बदबू आनी की परेशानी भी झेलनी पड़ सकती हैं। ऐसे में बर्तन धोने के बाद इसे सुखाकर ही अलमारी में रखें।

pc: freepik

Related News