23 OCTFRIDAY2020 5:47:00 PM
Nari

बच्चों में दिखने वाले ये 4 लक्षण कोरोना की तरफ करते हैं इशारा

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 09 Aug, 2020 04:04 PM
बच्चों में दिखने वाले ये 4 लक्षण कोरोना की तरफ करते हैं इशारा

कोविड-19 यानि कोरोना वायरस को लेकर सभी लोग डर में हैं। सबसे ज्यादा डर मां-बाप में अपने बच्चों को लेकर फैला हुआ है। अभी तक जितने भी कोरोना के मरीज देखने को मिले हैं या फिर कोरोना की वजह से मौत का शिकार होने वाले वो लोग हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर रहती है। ऐसे में WHO और देशभर के डाॅक्टर्स द्वारा बच्चों और बुजुर्गों दोनों का खास ध्यान रखने की हिदायत दी जा रही है। अगर बात करे बच्चों की तो शुरूआती लक्षण दिखते ही पेरेंट्स को तुरंत बच्चों का कोविड 19 टेस्ट करवा लेना चाहिए। आइए जानते हैं बच्चों में दिखाई देने वाले कोविड 19 के शुुरूआती लक्षण...

PunjabKesari

छाती का बंद होना 

वैसे तो नार्मल फ्लू के चलते भी बच्चों को चेस्ट में इंफेक्शन हो जाती है। मगर हालातों को ध्यान में रखते हुए यदि बच्चे की छाती बहुत ज्यादा ब्लाॅक हो जाए या फिर दवाई देने पर भी 1-2 दिन में आराम ना मिले तो अस्पताल जाकर टेस्ट जरूर करवाएं। 

PunjabKesari

लंबे समय तक बुखार रहना 

अगर बच्चे का बुखार दवाई के बावजूद कम नहीं हो रहा तो तुरंत उसका टेस्ट करवाएं। रूकी हुई छाती फेफड़ों पर पर बुरा असर डाल सकती है। 

ठंड महसूस करना

जब बच्चों को बुखार महसूस होता है तो उन्हें ठंड लगना लाज़मी है, मगर जरूरी नहीं की हर बार बुखार में ठंड लगे। अगर आपका बच्चा बुखार के दौरान कंपकंपा रहा है तो आपको थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। 

PunjabKesari

उल्टी या घबराहट होना

आजकल गर्मी वाले मौसम के चलते घबराहट होना आम बात है। कुछ लोगों को गर्मी के कारण चक्कर आना और जी मचलना जैसी शिकायत होती है। मगर यदि आप बच्चों में इन लक्षणों को देखें, साथ ही अगर बच्चे को सर्दी जुकाम और बुखार है तो उसे तुरंत डाॅक्टर के पास लेकर जाएं और टेस्ट करवाएं।

Related News