18 MAYWEDNESDAY2022 6:19:11 AM
Nari

Eye Care: धूप की वजह से आंखों में हो रही जलन और खुजली तो करें ये उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 May, 2022 02:53 PM
Eye Care: धूप की वजह से आंखों में हो रही जलन और खुजली तो करें ये उपाय

गर्मी अपना कहर बरसा रही है। इस चिलचिलाती गर्मी में हमारी आंखें भी बहुत प्रभावित होती हैं। आंखों में ड्राइनेस, जलन खुजली जैसी कई समस्याएं होने लगती है जिसकी वजह तेज धूप, प्रदूषण और लू से भरी हवाएं है जो सीधा आंखों पर अपना प्रभाव छोड़ती हैं। वहीं अगर आप घंटों मोबाइल और लैपटॉप पर आंखें गड़ाए बैठे रहते हैं तो भी आपको आंखों में जलन खुजली, लालगी और थकान की समस्या होगी। कई बार आंखों के दर्द की वजह से सिर में भी दर्द होता है लेकिन आंखों को आराम दिया कैसे जाए तो चलिए इसी के बारे में आपको बताते हैं।

PunjabKesari

आंखों की थकान और जलन कैसे करें दूर?

आंखों को ताजे पानी से धोएं

धूप और धूल की वजह से अगर आंखों में जलन और खुजली हो रही हैं तो ताजे पानी से धो लें। इससे सूजन और ड्राईनेस से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

आंखों को दें गर्म सेंक 

आप अपनी आंखों को गर्म सेक दें। गर्म सेक देने के लिए आप गर्म पानी में कपड़ा डालकर उसे निचोड़ लें और फिर इससे अपनी आंखों पर रखें। आप दिन में 3-4 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

टी बैग्स को करें इस्तेमाल 

चाय पत्ती में टेनिक एसिड पाया जाता है जो आपकी आंखों के तनाव को कम करने में मदद करता है। आप कोई भी टी बैग लेकर उसे ठंडे पानी में रख दें और फिर उसे अपनी आंखों पर लगाएं। आपकी आंखों को आराम महसूस होगा। आप यूज किए ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आंखों को काफी आराम मिलेगा और ग्रीन टी बैग्स से डार्क सर्कल भी दूर होंगे। 

PunjabKesari

आंखों पर रखें खीरा 

आंखों की जलन और सूजन को कम करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह टोटका पुराने टोटकों में से एक है और फायदेमंद भी। खीरे की दो पतली स्टाइल काटें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें और 15-20 मिनट के लिए रहने दें। इससे आपकी आंखों को बहुत ही आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

गुलाब जल का करें इस्तेमाल 

आप आंखों की जलन से राहत पाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप गुलाब जल को कॉटन पर लगाएं और फिर 10-15 मिनट के लिए आंखों को ऐसे ही छोड़ दें। आपकी ठंडक महसूस होगी। 

PunjabKesari

एलोवेरा जैल करें इस्तेमाल 

आप आंखों पर एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों को आराम देने में मदद करेंगे। आप एलोवेरा जेल को ठंडे पानी में मिला लें। फिर कॉटन के साथ उसको आंखों पर लगाएं। आप दिन में 3-4 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे जलन और सूजन की समस्या दूर होगी। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाएं

आप आंखों की जलन और ड्राईनेस कम करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें। आप फूलगोभी, अंडा सेल्मन फिश,सोयाबीन और सीड्स का सेवन कर सकते हैं। 

विटामिन ए और हरी सब्जियां खाएं

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करें। आप गाजर, पालक, चकुंदर जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप सब्जियों का सूप बनाकर भी पी सकते हैं। 

PunjabKesari

मोबाइल -लैपटॉप का लगातार ना करें इस्तेमाल 

अगर आप मोबाइल लैपटॉप पर घंटों बैठकर काम करते हैं तो इस बात का ध्यान ऱखें कि आंखें एक ही स्थिति में लंबा समय ना टिकाए रखें। थोड़ी देर बाद आंखों को आराम दें और टहल लें। आंखों को बंद करके अपनी हथेली से कुछ मिनट हाथों से ही सेंक दें। 

PunjabKesari
 

Related News