29 APRMONDAY2024 4:13:23 PM
Nari

आपकी इन्हीं गलतियों की वजह से होंठ हो जाते हैं काले

  • Updated: 03 May, 2018 06:34 PM
आपकी इन्हीं गलतियों की वजह से होंठ हो जाते हैं काले

होंठों का रंग : गुलाबी और सॉफ्ट होंठ अच्छी सेहत की पहचान है। कई बार मौसम में बदलाव, तेज धूप,धूल- मिट्टी के कारण होठों का गुलाबी पन गायब हो जाता है। होठों के इस कालेपन से चेहरे की खूबसूरती पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा सनबर्न, टैनिंग के अलावा और भी बहुत से कारण हैं,जिससे होंठ काले पड़ने शुरू हो जाते हैं। इन्हें दोबारा करने के लिए आप घरेलू तरीके तो अपना सकते हैं लेकिन इससे पहले होठों के कालेपन का कारण जानना जरूरी है। 


होठों को मॉइश्चराइज न करना
ड्राई होंठों की केयर करना बहुत जरूरी है। पानी की कमी से भी होंठ ड्राई हो जाते हैं। इसके अलावा शीया बटर,वेसलीन और लिप बटर होठों पर लगाने से होंठ नर्म हो जाते हैं। इसके अलावा पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करने से इनका रंग भी गुलाबी होने लगता है। 
 

डेड स्किन न हटाना
होठों की स्किन हो या फिर चेहरा, कुछ समय बाद इन पर डेड स्किन जमा होने लगते हैं, जिसे हटाना बहुत जरूरी है। होठों पर जमा डेड स्किन को साफ न किया जाए तो इससे कालापन बढ़ने लगता है। होठों पर जमा डेड स्किन को हटाने के लिए चीनी में एक-दो बूंद नारियल तेल मिलाकर होठों पर स्क्रबिंग करें। 
 

स्मोकिंग से बदलता है होठों का रंग
जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनके होठों का नेचुरल गुलाबी निखार कालेपन में बदल जाता है। होठों का गुलाबीपन बरकरार रखने के लिए सिगरेट की लत से छुटकारा पाने की कोशिश करें। 
 

घटिया कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल
होठों पर लगे लिप कलर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं लेकिन होठों की कोमल त्वचा के लिए अच्छी कंपनी के प्रॉडक्टल का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। घटिया कंपनी के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल स्किन का रंग गहरा हो जाता है। 
 

ज्यादा देर पानी या धूप में रहना
जो लोग स्विमिंग करते हैं और ज्यादा देर तक पानी में रहते हैं, उनके होंठ काले पड़ जाते हैं। इसके अलावा तेज धूप में ज्यादा देर रहने से भी होंठ काले हो जाते हैं। धूप में जाने से पहले होठों पर सन ब्लॉक लिप बाम जरूर लगाएं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News