26 APRFRIDAY2024 4:50:25 AM
Nari

विटामिन C से भरपूर हैं ये आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Feb, 2017 05:45 PM
विटामिन C से भरपूर हैं ये आहार

विटामिन सी ( Vitamin C ) : शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने के लिए विटामिन सी का आवश्यकता पड़ती है। रोजाना अगर विटामिन सी का सेवन किया जाए तो सर्दी, खांसी और संक्रमण होने का खतरा भी कम हो जाता है। इतना ही नहीं, यह अनेक प्रकार के कैंसर से भी बचाव करता है। जानिए ऐसे ही विटामिन सी के फायदों (Vitamin C Benefits )के बारे में...

विटामिन सी के स्रोत (Sources of Vitamin C)

आंवला

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले का सेवन शरीर को स्वस्थ और निरोग बनाएं रखने में काफी मददगार साबित होता है।

संतरा

संतरे में विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, जो शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीआक्सीडेट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करता है।

अंगूर

अंगूर में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, ई और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर विटामिन सी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ऐसे में आप कई रोगों से निजात पा सकते हैं।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च के सेवन से विटामिन सी भरपूर मात्रा में शरीर को प्राप्त होता है । इसका सेवन करने से स्ट्रेस दूर हो जाता है और केलोस्ट्रोल की मात्रा भी कम होती है ।

मुनक्‍का

मुनक्‍के में विटामिन सी की काफी मात्रा पाई जाती है। यह बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी को भी तेज करता है।


 

Related News