Twitter
You are hereNari

8 तरह के कैंसर का 10 मिनट में पता लगाएगा यह ब्लड टेस्ट: रिसर्च

8 तरह के कैंसर का 10 मिनट में पता लगाएगा यह ब्लड टेस्ट: रिसर्च
Views:- Saturday, December 8, 2018-4:41 PM

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसका समय पर पता ना लगाया जाए तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। कैंसर के लक्षण काफी देर में नजर आते हैं लेकिन हाल में वैज्ञानिकों ने एक नए ब्लड टेस्ट का तरीका निकाला है, जिससे कैंसर का जल्दी पता चल जाएगा। इतना ही नहीं,, यह ब्लड टेस्ट हर तरह के कैंसर का पता लगाने में कारगार है।

8 तरह के कैंसर की पहचान करेगा यह ब्लड टेस्ट

रिसर्च के मुताबिक, इस 10 मिनट के ब्लड टेस्ट से आठ तरह के कैंसर का पता लगाया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने कहा कि इस टेस्ट से गर्भाश्य, लीवर, पेट, पैंक्रियाज, आंत, फेफड़ों और स्तन को प्रभावित करने वाले कैंसर का शुरूआती ही समय में ही पता लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

कैंसर स्टेज का भी पता लगाएगा ब्लड टेस्ट

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस ब्लड टेस्ट से यह भी पता लगाया जा सकता है कि मरीज कैंसर की किस स्टेज पर है। जितनी शुरुआती अवस्था में कैंसर का पता चलता है, मरीज के बचने की दर भी उतनी ही अधिक होती है।

क्या है यह टेस्ट?

लिंफोसाइट जिनोम सेंस्टिविटी नामक इस ब्लड टेस्ट में सफेद रक्त कोशिकाओं की जांच करपके यह पता लगाया जाता है कि डीएनए का कितना नुकसान हुआ है। शोधकर्ताओं के अनुसार, सफेद रक्त कोशिकाओं से शरीर की रक्षा संबंधी सभी तरह की जानकारियां मिल सकती है। अगर इन्हें यूवीए लाइट्स के संपर्क में लाया जाए तो इनसे कैंसर का भी पता लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

90% सही रिजल्ट देता है यह ब्लड टेस्ट

कई बार कैंसर की शुरुआती अवस्था में जांच के सही न आने का भी खतरा रहता है लेकिन ये नया ब्लड टेस्ट लगभग 90 प्रतिशत मामलों में एकदम सही रिजल्ट देता है। इसमें एक खास द्रव्य में ब्लड की कुछ बूंदें डाली जाती हैं, जिससे DNA के स्वस्थ होने का पता लगाया जाता है। अगर खून में मौजूद DNA स्वस्थ हैं तो द्रव्य अलग प्रतिक्रिया करता है और उसका रंग नीला हो जाता है। मगर कैंसर होने पर उस द्रव्य का रंग नहीं बदलता।

PunjabKesari

जल्दी मार्केट में आएगा यह बल्ड टेस्ट

ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया, 'हमें नहीं पता यह टेस्ट कब तक मार्केट में आ सकेगा क्योंकि अभी जांच चल रही है। मगर कैंसर की शुरुआती जांच के लिए ये पूरी दुनिया में यूनिवर्सल मार्कर की तरह काम कर सकता है। इसके साथ ही ये इतना सस्ता होगी कि कोई भी इसे आसानी से अफोर्ड कर सके। सबसे अहम बात यह है कि इस टेस्ट से 10 मिनट में ही कैंसर की जांच का परिणाम आ जाएगा, जिससे इलाज जल्द से जल्द शुरू हो सकेगा। शुरुआती स्टेज में ही जांच हो जाने से इलाज भी आसान होगा और इसकी वजह से मौतौं की दर में गिरावट आने की उम्मीद भी की जा रही है।'

 

फिलहाल इस टेस्ट पर और शोध चल रहा है लेकिन इसकी सफलता मेडिकल साइंस की दुनिया में चमत्कार साबित हो सकती है।

कैंसर के लक्षण

वैसे तो हर तरह के कैंसर के लक्षण अलग-अलग होते हैं लेकिन फिर अगर आपको शरीर में ये बदलाव दिखाई दें तो तुरंत ब्लड टेस्ट करवाएं।अचानक वजन बढ़ना या घटना
शरीर में तेज दर्द होना
बार-बार बुखार होना
लगातार खांसी आना
यादाशत का कम होना
हमेशा थके-थके रहना
त्वचा संबंधी समस्याएं
कफ या पेशाब में ब्लड निकलना
पेट में जलन या अपच की प्रॉब्लम्स होना

PunjabKesari

बेहतर लाइफस्टाइल से दूर रखें बीमारियां
हेल्दी डाइट लें

कैंसर से बचाव के लिए अपने खाने में हल्दी को शामिल करें। हल्दी कैंसर सैल्स को बढ़ने से रोकती है इसलिए डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें।

तांबे के बर्तन में पीएं पानी

रोज सुबह तांबे के बर्तन में पानी पीने से सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि और भी कई बीमारीयों से बचाव होता है।

हरी सब्जियों का सेवन

अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें। पालक, ब्रोकली, फूलगोभी, पत्तागाोभी और बीन्स का अधिक सेवन करें।

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी पीने से ब्रैस्ट कैंसर से बचाव होता है इसलिए दिन में से कम से कम 2 कप ग्रीन टी जरूर पीएं।

गाय का मूत्र

गाय का मूत्र कई बीमारीयों से बचाता है। रोजाना दिन में 2-3 बार गाय का मूत्र पीने से कैंसर जैसे रोग से बचाव किया जा सकता है।

योग और वर्कआउट

रोजाना योग, एक्सरसाइज और वर्काआउट करें। इससे कैंसर ही नहीं, अन्य बीमारियां भी दूर रहती है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News