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हर दर्द का इलाज है ये 9 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Aug, 2019 09:06 AM
हर दर्द का इलाज है ये 9 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

लाइफस्टाइल इतना बदल गया है कि सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियां तो आए दिन शरीर को घेरे ही रहती हैं। सिरदर्द, माइग्रेन, गर्दन और पैरों में दर्द तो मानों नार्मल सी बात हो गई है लेकिन इसके लिए आप हर बार दवा नहीं खा सकते हैं। वहीं जो लोग हर प्रॉब्लम के लिए दवा का सहारा लेते हैं, उनके लिए भी यह सही नहीं है। क्योंकि यह दवाइयां भले ही आपको कुछ समय के लिए आराम दे देती हैं लेकिन इनके बहुत सारे साइड इफैक्ट्स होते हैं जो बाद में उभर कर सामने आते हैं। इन प्रॉब्लम्स से आप घरेलू नुस्खों के जरिए छुटकारा पा सकते हैं वहीं एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स तकनीक भी इससे छुटकारा दिला सकती हैं इसकेलिए बस आपको सही प्वाइंट्स का पता होना चाहिए। तो चलिए आपको पहले बताते हैं कि

...यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स हैं क्या?
शरीर में कई ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिनका कनेक्शन शरीर के दूसरे भागों से होता है। हाथों-पैरों के इन प्वाइंट्स को दबाकर कई रोगों का इलाज किया जा सकता है।

1. सिरदर्द- माइग्रेन इतना आम हो गया है कि लोग इसके लिए दर्द निवारक दवाएं लेते हैं। इसके लिए आप अगर अपनी इंडेक्स फिंगर और अगूंठे के बीच के प्रेशर प्वाइंट को दबाएंगे तो जल्द राहत मिलेगी।

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2. मानसिक शांति-थकान दूर करने के लिए

तीसरी आंख यानि जहां मिड प्वाइंट में आप बिंदी लगाते हैं उस हिस्से को प्रेस करें। इससे मानसिक शांति, मेमोरी पॉवर, स्ट्रेस, थकान, हैडेक, आंख में दर्द और अनिद्रा की परेशानी दूर होती हैं। 

3. स्ट्रेस से राहत पाने के लिए सबसे छोटी उंगली के नीचे जहां कलाई शुरू होती है उस हिस्से को 2 से 3 मिनट हलका दबाएं।

4. हाई ब्लड प्रेशर एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

हाई ब्लड प्रेशर से तुरंत राहत पाने के लिए कान के नीचे गर्दन और गर्दन की हड्डी के बीच मौजूद प्वाइंट 1 और 2 को हल्के हाथ से मसाज दें। 3 मिनट तक लगातार हल्की मसाज करने से ये प्वाइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं और आपका ब्लड प्रैशर धीरे-धीरे कम होने लगता है।आप चाहे तो प्वाइंट 3 को भी एक मिनट दबा सकते हैं जो कान के इयरलोब से नाक की सीध में होता है। इससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहेगा।

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5. खाया पिया नहीं पचता तो...

हथेली से लगभग 2 सेमी नीचे कलाई के बीचों बीच वाले हिस्से को 2 से 3 मिनट दबाएं इससे आपको कब्ज जैसी समस्या भी नहीं रहेगी। पेट में तकलीफ के लिए आप हथेली के बीचों-बीच 2 से 3 मिनट प्रेशर भी दे सकते हैं।  कई बार हिचकी ऐसी शुरू होती है कि बंद होने का नाम नहीं लेती ऐसे में भी हथेली के बीच में प्रेशर दें।

6. दिल फेफड़े और सांस संबंधी तक्लीफ से दूर रहने के लिए अंगूठे के नीचे वाली गद्देदार जगह को हलके हाथों से दबाएं।

7. अगर गर्दन दर्द में असहनीय दर्द या अक्ड़न रहती हैं तो इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच निचले हिस्से में दबाव बनाएं।

8. वहीं अगर दांत दर्द में दर्द हैं तो अंगूठे के नाखून के चारों तरफ प्रेशर दें। जल्द आराम मिलेगा।

9. मोटापा कम करने के लिए कान के मांसल फ्लैप हिस्से को अपनी उंगलियों की मदद से लगभग 3 मिनट तक दबाएं। रोजाना इस प्वाइंट को दबाने से आपकी भूख कंट्रोल रहेगी और आप ओवरइंटिग से बच जाएंगे। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेंगी।

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याद रखें आपको फर्क तभी दिखाई देगा जब आप यह तकनीक सही ढंग से करेंगे यानि की आपको सही प्रॉब्लम्स के लिए सही प्वाइंट्स का पता होना चाहिए। इसके लिए आप एक्सपर्ट की सलाह ले तो अच्छा है।

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