20 MAYMONDAY2019 4:54:00 AM
Nari

कैंसर ही नहीं, इन 5 कारणों से भी हो सकती हैं Breast Pain

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 25 Apr, 2019 06:55 PM
कैंसर ही नहीं, इन 5 कारणों से भी हो सकती हैं Breast Pain

बिजी शेयूड्ल के चलते अक्सर महिलाएं अपनी सेहत की तरफ ध्यान नहीं देती जिससे की उन्हें आगे चलकर कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है ब्रेस्ट पेन यानि स्तनों का दर्द। स्तनों में होने वाले दर्द को मास्‍टालजिया भी कहा जाता है। यह प्रॉब्लम आम है और हर महिला को इससे गुजरना पड़ता है। इसके सामान्य लक्षण हैं ब्रेस्ट में हल्का दर्द,भारीपन,जकड़न,जलन आदि। दर्द होने पर अक्सर महिला के मन में कैंसर का ही ख़याल आता है लेकिन ब्रेस्ट में दर्द के लिए सिर्फ कैंसर ही जिम्मेदार नहीं होता। इसके और भी कई कारण हो सकते हैं। 

 

पीरियड्स

पीरियड्स आने से कुछ दिन पहले भी ब्रेस्ट में भी दर्द होता है। दरअसल, पीरियड्स शुरू होने से एक हफ्ता पहले शरीर में प्रोजेस्टरॉन नाम का हॉर्मोन काफी ज्यादा मात्रा में बनने लगता है। यह पीरियड साइकिल के 21वें दिन से लेकर 28वें तक होता है। इस हॉर्मोन की वजह से ब्रेस्ट में मौजूद ‘मिल्क डक्ट’ साइज में बढ़ जाते हैं, जिसकी वजह से दर्द होता है।

प्रेग्नेंसी

जी हां, प्रेग्नेंसी भी ब्रेस्ट पेन का कारण हो सकती है। यह एक साइन है कि आप अपनी प्रेग्नेंसी के पहले ट्राईमेस्टर में हैं। ट्राईमेस्टर एक हॉर्मोन है जो प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में भी शरीर में बनता है। इसकी वजह से ब्रेस्ट में दर्द होता है।

PunjabKesari

ब्रा का गलत साइज

ब्रेस्ट में दर्द होने का एक कारण गलत फिटिंग की ब्रा पहनना भी है। ब्रा का टाइट होना या फिर कप का गलत साइज पहनने से भी यह परेशानी हो सकती है।

ब्रेस्ट में चोट

फिजीक्ल एक्टिविटी जैसे खेल, जिम, या भारी सामान उठाने से ब्रेस्ट की मांसपेशियों पर असर डालता है। ब्रेस्ट टिश्यू के नीचे कुछ मासपेशियां होती है। अगर दर्द वहां महसूस हो रहा है तो घबराएं नहीं लेकिन दर्द अगर ज़्यादा समय तक रहता है तो किसी डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

दवाओं का सेवन

औरतों को सबसे ज्यादा इस बात का फिक्र सताता है कि कहीं वे अनचाही प्रेग्नेंसी का शिकार न हो जाए। इसके लिए वे आई पिल या फिर दूसरे गर्भ निरोधक का सहारा लेती हैं। इन दवाओं को असर हार्मोस पर पड़ता है। इसके अलावा और भी बहुत-सी दवाएं खाने से स्तनों में कोमलता बननी शुरू हो जाती है, जो दर्द का कारण बनती है। 

ब्रेस्ट दर्द के घरेलू उपाय

अगर आप चाहें तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस दर्द से निजात पा सकती है।

-आइस पैक से ब्रेस्ट का दर्द कम होने के साथ ही सूजन भी कम हो जाएगी।
- गुनगुने ऑलिव ऑयल में कुछ मात्रा कपूर की मिलाकर मसाज करें।
-विटामिन ई और विटामिन बी-6 के सेवन से भी ब्रेस्ट पेन में आराम मिलता है।
-मैग्न‍िशि‍यम के सेवन से भी दर्द कम होता है। हरी पत्त‍ियों, बीजों, केले और डार्क चॉकलेट खाएं।

PunjabKesari

अन्य टिप्स

- सही ब्रा का चुनाव करें वायर वाली ब्रा पहनने से परहेज करें
- एक्सरसाइज के समय स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनें
-अधिक से अधिक पानी पिएं.
- ब्रेस्ट में कोई भी बदलाव दिखने पर डॉक्टरी सलाह जरूर लें

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad