16 DECMONDAY2019 2:49:29 AM
Nari

पेजेट रोग से होती है बोन कैंसर की शुरूआत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Sep, 2018 03:47 PM
पेजेट रोग से होती है बोन कैंसर की शुरूआत

जब कैंसर की कोशिकाएं हड्डियों के अंदर फैल जाती हैं तो उसे हड्डियों का कैंसर यानि बोन कैंसर कहते है। बोन कैंसर किसी भी हड्डी के अंदर हो सकता है लेकिन यह कैंसर हाथों और पैरों ही हडड्डियों में ज्यादा होता है। बोन कैंसर के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे कारण है, जिससे हड्डियों में कैंसर सेल्स बढ़ने लगते है। आज हम आपको उन्हीं कारणों के बारे में बताएंगे, जिससे शरीर में बोन कैंसर की शुरूआत होती है।

 

ये हैं लक्षण-
हड्डियों मे दर्द होना
शरीर के पीड़ित भाग में सूजन
हड्डियां कमजोर होना
बार-बार फ्रैक्चर होना
कैंसर वाली जगह का लाल होना
थोडा सुन्नपन और सूजन
पीड़ित जगह का गर्म रहना
अचानक बुखार आना
अधिक पसीना आना
चक्कर आना
भूख कम लगना
अचानक वजन कम होना

PunjabKesari

बोन कैंसर की शुरूआत के कारण
1. वैसे तो बोन कैंसर कई कारणों से है लेकिन इसका एक मुख्य कारण है आनुवांशिक रूप से गड़बड़ी होना। इसके साथ ही रेडिएशन के अधिक प्रभाव और रेडिएशन ट्रीटमेंट के कारण भी आप बोन कैंसर की चपेट में आ सकते हैं।

 

2. बोन कैंसर होने का एक कारण पेगेट रोग भी है। पेजेट रोग (Paget's Disease) के कारण आपकी हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे कैंसर सेल्स को बढ़ावा मिलता है और आप इसकी चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

 

3. अगर आपको बोन मेरो कैंसर है तो भी आप इसके शिकार हो सकते हैं। दरअसल, बोन मेरो कैंसर शरीर की रक्त वहिकाओं को प्रभावित करता है, जोकि हड्डियों का आधार होती है। ऐसे में रक्त वहिकाएं प्रभावित होने के कारण बोन कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari

4. कोशिकाओं का आसामान्य रूप से बढ़ना भी बोन कैंसर का खतरा पैदा करता है।

 

यदि बोन कैंसर का शुरूआती अवस्था में पता लग जाता है तो आप आसानी से इसका सही इलाज पा सकते हैं और बिना किसी अतिरिक्त प्रभाव के बोन कैंसर से निजात पा सकते हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News