03 MAYFRIDAY2024 7:35:43 AM
Nari

कई कोशिशों के बाद भी नहीं बन पा रही मां ? जानिए fitness Expert Diksha Chhabra से इसका कारण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Nov, 2023 02:40 PM
कई कोशिशों के बाद भी नहीं बन पा रही मां ? जानिए fitness Expert Diksha Chhabra से इसका कारण

मां बनना हर महिला की दिली इच्छा होती है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और खराब खान- पान के अलावा बहुत से कारणों के चलते महिलाओं को मां बनने में परेशानी आती है। ये कोई गंभीर बीमारी के चलते या पर्याप्त मात्रा में हार्मोन न होने के कारण भी होता है। अगर आप भी इस समस्या से जूज रही हैं तो ये स्टोरी आपके लिए है। आपकी परेशानी को हल करने के लिए हाल ही में नारी पंजाब केसरी ने celebrity fitness Expert Diksha Chhabra से बातचीत की। तो चलिए आपको बताते हैं आखिर क्यों महिलाओं को प्रेग्रेंट होने में दिक्कत आती है...

महिलाओं को क्यों आती है कंसीव करने में प्रॉब्लम?

fitness Expert Diksha Chhabra का कहना है कि महिलाओं को कंसीव करने में दिक्कत ही hormonal imbalance की वजह से आती है, जिसकी वजह होती है खराब लाइफस्टाइल। अगर महिलाएं ओवरवेट हैं या फिर एक्सरसाइज नहीं करती, पीरियड्स irregular हो जाते हैं, बहुत सारा फैट गेन हो जाता है, ये ही सारे वजहों से महिलाओं को कंसीव करने में बहुत दिक्कत आती है। इसलिए महिलाओं को सलाह है कि कंसीव करने से पहले अपनी सेहत पर ध्यान दें, एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट लें। इससे आपकी बॉडी प्रेग्नेंसी में होने वाले changes के लिए तैयार हो पाएगी। बॉडी हेल्दी होगी तो कंसीव करने में आसानी होगी।

PunjabKesari

बॉडी वेट का कितना पड़ता है कंसीव करने पर असर?

वेट प्रेग्नेंसी में बहुत बड़ा रोल प्ले करता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि प्रेग्नेंसी की चाह रख रही महिलाएं ideal weight range की हों। नहीं तो शरीर में हार्मोनल imbalance के चलते बहुत दिक्कत आ सकती है। अगर कंसीव कर भी लिया तो प्रेग्नेंसी हेल्दी नहीं होगी और डिलीवरी के समय भी complications  आ सकते हैं।

प्रेग्नेंट होने के शारीरिक रूप से फिट होना है जरूरी

fitness Expert Diksha Chhabra मां बनने की इच्छुक महिलाओं को सबसे पहले 3-4 महीने तक अपने डाइट पर ही ध्यान देने की सलाह देती है, ताकि शरीर में चल रहा  hormonal imbalance ठीक हो सके और उनका शरीर प्रेग्रेंसी के लिए तैयार हो सके।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में महिलाएं क्या लें डाइट में?
 
प्रेग्नेंसी में महिलाओं को Cravings तो होती है, लेकिन प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खुद के अलावा बच्चे का भी सोचना चाहिए। जो मन करें वो भी खाएं, लेकिन कोशिश करें कि 80 प्रतिशत टाइम अपना हेल्दी डाइट लें।  एक balanced plate होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन,vegetables,fruits,ghee,butter,dal,rice और रोटी तभी प्रेग्नेंसी हेल्दी होगी और बेबी भी हेल्दी होगी।

क्या सी-सेक्शन या नॉर्मल डिलीवरी के बाद एक्सरसाइज करना सही है?

दोनों में तरीकों की डिलीवरी में 3 महीने तक बॉडी इतनी तो रिकवर कर जाती है कि लाइट एक्सरसाइज की जा सके। साथ में हेल्दी डाइट लेना शुरु करें ताकि बॉडी हेल्दी हो और जल्दी रिकवरी भी करे। 

डिलीवरी के बाद वेट लॉस कैसे करें?

एक अच्छे fitness Expert की मदद से अगर महिलाएं छोटे- छोटे बदलाव भी करती हैं तो उससे भी 6 महीने के अंदर शरीर में काफी अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं। 

PunjabKesari

ब्रेस्ट फीडिंग  मदर्स के लिए डाइट

कई महिलाओं को डिलीवरी के तुरंत बाद फिट होने का मन करता है। इसलिए वो खाना- पीना छोड़ देती है पर ये गलत है। इससे ना सिर्फ महिलाओं में कमजोरी आएगी बल्कि ब्रेस्ट मिल्क भी कम बनेगा, जिससे बच्चे की सेहत पर असर पड़ेगा। प्रोटीन रिच डाइट लें, इससे आप भी हेल्दी होंगी और अपने बच्चे को बेहतर फीड कर पाएंगी।


 

Related News