19 FEBTUESDAY2019 7:02:23 AM
Nari

3 जरूरी नियम: जानें कब, कितना और कैसे पीएं पानी?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2019 11:34 AM
3 जरूरी नियम: जानें कब, कितना और कैसे पीएं पानी?

अच्छी सेहत के लिए यूं तो दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी है लेकिन पानी पीते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार, सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक पानी पीने के कुछ नियम हैं, जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी हैं। चलिए जानते हैं पानी पीने से जुड़े कुछ ऐसे नियम, जो हर किसी को पता होने चाहिए।

 

कब, कितना और कैसे पीएं पानी?

सुबह उठने के बाद खाली पेट पीएं 1 गिलास पानी।
भोजन करने के 1 घंटा पहले 1 गिलास
दिनभर में जरूरी है 8-9 गिलास पानी पीना
खड़े होकर पानी पीने से होते हैं ज्वाइंट्स कमजोर
घूंट-घूंट कर पीएं पानी

PunjabKesari, Drinking Water Image, Water Benefits Image, Drink Water Rules Image

कब नहीं पीना चाहिए पानी
फल खाने के बाद

गर्म भोजन, फल जैसे ककड़ी, खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी।

 

एक्सरसाइज करने के बाद

एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इस दौरान शरीर का तापमान बदलता है।

PunjabKesari, Drinking Water Image, Water Benefits Image, Drink Water Rules Image

तले हुए भोजन के बाद

चिकने या तला हुआ भोजन करने के बाद भी पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा मूंगफली खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए।

 

गर्म दूध या चाय पीने के बाद

गर्म दूध व चाय और धूप से आने के तुरंत बाद पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है।

 

कितना जरूरी है पानी?
पेट की परेशानियां रहती हैं दूर

रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, जिससे आप कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं।

PunjabKesari, Drinking Water Image, Water Benefits Image, Drink Water Rules Image

लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद

सुबह खाली पेट पानी पीने से स्किन, लिवर, किडनी और आंख से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं। इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिनभर में भरपूर पानी पीना भी जरूरी है।

 

दूर होता सिरदर्द

शोध के मुताबिक, सिरदर्द के 90% मामले शरीर में पानी की कमी के कारण होते हैं। ऐसे में बेहतर होगा है कि आप दिनभर में कम से कम  8-10 गिलास पानी जरूरी पीएं।

 

ग्लोइंग स्किन

पानी पीने से त्वचा में मौजूद विषैले टॉक्सिंस निकल जाते हैं। साथ ही इससे त्वचा को नमी भी मिलती है, जिससे स्किन ग्लो करने लगती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी दूर रहेगी।

PunjabKesari, Drinking Water Image, Water Benefits Image, Drink Water Rules Image

इम्यून सिस्टम

पानी से विषैले तत्व पसीने व यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकालता है,​ जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इतना ही नहीं, इससे वजन भी कंट्रोल में रहता ही।

 

सुस्ती होती दूर

थका या सुस्त महसूस कर रहे हैं तो पानी पीएं। इससे रक्त में अधिक लाल रक्त कोशिकाओं के कारण अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होता है और ऊर्जा मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार पानी हमेशा घूंट-घूंट कर पीना चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है ताकि यह बॉडी के टेंप्रेचर के मुताबिक शरीर में पहुंचे।

 

हार्ट अटैक का खतरा भी होता है कम

सोने जाने से पहले पानी पीने की आदत बहुत अच्छी है। हर रोज बेड पर जाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं इससे हार्टअटैक का खतरा कम होता है।

 

हाई ब्लड प्रैशर

जिन लोगो को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है,उन्हें नहाने के पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए। इसे रक्त चाप कम करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari, Drinking Water Image, Water Benefits Image, Drink Water Rules Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad