24 APRWEDNESDAY2024 1:32:04 AM
Nari

मीठी चीजें देगी Cancer को बढ़ावा, खतरनाक बीमारी से बचना है तो आज ही कह दें ना !

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 May, 2023 05:27 PM
मीठी चीजें देगी Cancer को बढ़ावा, खतरनाक बीमारी से बचना है तो आज ही कह दें ना !

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान कई तरह की बीमारियों का कारण बना हुआ है। वहीं इनमें से सबसे ज्यादा लोगों को घेरने वाली बीमारी है डायबिटीज और कैंसर। कैंसर से कई तरह की बीमारियां होती है वहीं यदि इसके शुरुआती लक्षणों पर गौर न किया जाए तो समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में इन मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके और कुछ चीजों से परहेज रखकर आप कैंसर से अपना बचाव कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैंसर होने पर आप किन चीजों से परहेज कर सकते हैं...

कैंसर सेल्स में पाया जाता है ग्लूकोज 

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कैंसर सेल्स में15 गुणा ज्यादा ग्लूकोज पाया जाता है। इसके अलावा कैंसर एसिड जैसी चीजों में भी बहुत ही जल्दी फैलता है। जैसे मीट, शुगर, कैफीन, अल्कोहल जैसी चीजें का सेवन करने से कैंसर का खतरा और भी बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

इन चीजों को कह दें ना 

इसके अलावा रिफाइंड शुगर, मिनरल्स, गन्ना जैसी चीजों का सेवन भी कैंसर का खतरा बढ़ा सकती हैं। बिस्कुट, पेटीज जैसे प्रोसेस्ड फूड्स में भी चीनी काफी ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में इन्हें खाने से समस्या बढ़ सकती है। माइक्रोवेव में बना खाना भी कैंसर का कारण बन सकता है। खासकर पॉपकॉर्न को जब आप माइक्रोवेव में भूनकर खाते हैं तो इससे परफ्लुओरुक्टेनोइक एसिड बनता है जो कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। 

शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट 

शुगरी फूड्स जैसे रिफाइंड और प्रोसेस्ड कार्ब्स फूड भी कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं। ऐसे में इन सभी को खाने से कैंसर के रोगियों की समस्या बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

कैसे करें अपना बचाव? 

एक्सपर्ट्स की मानें तो आप छ: महीने मीठे से परहेज रखें। इससे आप कैंसर का जोखिम कई गुणा तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा अल्कलाइन फूड्स का सेवन करके आप इस खतरनाक बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News