27 MAYWEDNESDAY2020 4:03:33 PM
Nari

Struggling Story: जानिए कौन है आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2020 01:27 PM
Struggling Story: जानिए कौन है आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण

किन्नर अखाड़ा की आचार्य और पॉलिटिशियन महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं हैं। लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी की निजी जिंदगी और उनकी लव स्टाेरी बेहद राेचक है। बिग बाॅस फेम लक्ष्मी नारायण ने बेहद कम समय में दुनिया भर में ख्याति हासिल की। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी कौन है...

कौन हैं लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी

महाराष्ट्र के ब्राह्मण परिवार में जन्मीं लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने बचपन में डांस की प्रोफेशनल ट्रेनिंग ली थी। उन्होंने भरतनाट्यम में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

PunjabKesari

सारी प्रकृति नारी है: लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि जब उनके जन्म हुआ तो डॉक्टर ने उनके सर्टीफीकेट में मेल (Male) भरा लेकिन मैं मेल और फिमेल बॉक्स में नहीं रहना चाहती थी। स्कूल में भी मैं वॉशरूम जाने से डरती थी, ताकि कोई मुझे बुली ना करें। मैं अपनी स्त्रीत्व (Femininity) से प्यार करती हूं लेकिन इसके लिए मुझे काफी कुछ सहना पड़ा। मगर, एक दिन मैंने सोचा नो (NO), बस बहुत हुआ। उस ना से मुझे बहुत हिम्मत मिलीं। उन्होंने कहा भगवत गीत में लिखा है कि मैं सिर्फ एक पुरूष है बाकी सारी प्रकृति नारी है।

कई रियालटी शो में ले चुकी हैं हिस्सा

वह सलमान खान के टीवी शो बिग बॉस के 5वें सीजन में कंटेस्टेंट रह चुकी हैं। इसके अलावा टीवी शो सच का सामना, दस का दम और राज पिछले जन्म का में भी दिखाई दी थीं।

किन्नर समाज को समानता दिलाना है मकसद

वह किन्नर समाज को समानता का अधिकार दिलाने के लिए भी काम करती हैं। उनकी लिखी किताब 'मी हिजड़ा, मी लक्ष्मी' चर्चा में रही थी । लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी को 2 मई 2016 में किन्नर अखाड़े की पहली महामंडलेश्वर बनाया गया। प्रयागराज कुंभ 2019 में पेशवाई के समय से ही किन्नर अखाड़ा आकर्षण का केंद्र थी। मेले के दौरान किन्नर अखाड़े के शिविर में हर दिन 5000 से अधिक लोगों का आना-जाना था। मेला समाप्त होने पर निकाली गयी अखाड़े की विदाई यात्रा के दौरान भी लोगों की भीड़ उमड़ी थी। इसके अलावा वह यूनाइटेड नेशंस सिविल साेसायटी टास्क फाेर्स की सदस्य रह चुकी हैं।

PunjabKesari

माता-पिता से शेयर करती हैं हर बात

लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी ने कहा कि अगर माता-पिता अपने ट्रांसजेंडर बच्चे को किन्नरों के पास छोड़ने की बजाए उन्हें खुद ही पालें तो किन्नर बनेंगे ही नहीं। अपने जीवन के अनुभव साझा करते हुए और श्रोताओं के सवालों के जवाब देते लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी ने कहा कि वे भी अपने माता-पिता से बहुत क्लोज हैं। खासकर अपने पिता से।

एक्ट्रेस से कम नहीं है फैशन सेंस

वह जितनी खूबसूरत और आकर्षक नजर आती हैं, उतना ही अलहदा उनका फैशन स्टाइल है। उनका ड्रेसिंग सेंस भी गजब का है। उनके पास महंगी साडिय़ों का कलेक्शन तो है ही, ज्वैलरी भी कम नहीं। टैटू का भी शौक रखती हैं, जो किसी भी अभिनेत्री की चमक फीकी कर दे। लक्ष्मी ने एक बेहतरीन माॅडल के रूप में भी काम किया है। उन्हाेंने कई फैशन शाे में जलवा बिखेरा है। 

बेहद दिलचस्प है इनकी लव स्टोरी

फेसबुक अकाउंट पर जानकारी देते हुए उन्हाेंने बताया है कि साल 2012 में उनकी जिंदगी में विक्की थाॅमस नामक शख्स आया और दाेनाें के बीच प्यार हाे गया। वह अपने इस रिश्ते से बेहद खुश हैं। उन्होंने बताया कि विक्की ने उनका हर कदम पर साथ दिया है और आगे भी देंगे। वह दाेनाें अपनी जिंदगी से बेहद खुश हैं।

PunjabKesari

Related News