27 APRSATURDAY2024 11:57:09 AM
Nari

सर्दियों में वेकेशन्स को बनाना है Memorable तो इन Places की करें सैर

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jan, 2023 04:08 PM
सर्दियों में वेकेशन्स को बनाना है Memorable तो इन Places की करें सैर

कड़ाके की सर्दी ने दस्तक दे दी है, ऐसे में बहुत से लोग इस दौरान घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं। खासकर सुहावने मौसम का लुत्फ लेने के लिए किसी खूबसूरत जगह को ही एक्सपलोर करना पसंद करते हैं। इस मौसम में स्नो फॉल और हरी भरी वादियां देखने का अलग ही मजा है। अगर आप भी मनमोहक प्रकृति का लुत्फ लेना चाहते हैं तो भारत की इन 6 डेस्टिनेशन्स पर जा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं ऐसी कुछ जगहें जिन्हें आप इस मौसम में एक्सपलोर कर सकते हैं। 

केरल 

केरल में ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं जिन्हें आप एक्सपलोर कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सर्दियों में केरल घूमने का प्लान कर रहे हैं तो मुन्नार एकदम बेस्ट रहेगा। मुन्नार में आप समंदर किनारे सैर कर सकते हैं, हाउसबोटिंग जैसी एक्टिविटीज का भी आप आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा मुन्नार में कई धार्मिक स्थल हैं यहां आप जा सकते हैं।

PunjabKesari

उत्तराखंड 

सर्दियों में उत्तराखंड भी एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। हिमालय की खूबसूरती में आप कुछ समय सुकून का बिता सकते हैं। उत्तराखंड को देवभूमि भी कहा जाता है एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ लेने के लिए आप मसूरी और नैनीताल की सैर कर सकते हैं। 

हिमाचल प्रदेश 

हिल स्टेशन की अगर आप सैर करना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश जा सकते हैं। पहाड़, झरने और बहती नदियों के बीच आप शांति का अनुभव कर सकते हैं। कुफरी, डलहौजी जैसी प्राकृतिक सुंदरता से भरी जगहों का लुत्फ भी आप ले सकते हैं। 

PunjabKesari

राजस्थान 

सर्दियों में आप राजस्थान जा सकते हैं। यहां पर पैरासेलिंग, क्वाड बाइकिंग, ड्यून बैशिंग जैसी एक्टिविटीज का आनंद आप ले सकते हैं। इसके अलावा यदि आप भारत के इतिहास की जानकारी लेना चाहते हैं तो जैसलमेर भी एक अच्छा ऑप्शन रहेगा। 

कश्मीर 

कश्मीर में आप सर्दियों में घूमने के लिए जा सकते हैं। खासकर सर्दियों में गुलमर्ग आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। चारों और बर्फ से ढका हुआ कश्मीर आपका दिल मोह लेगा। इसके अलावा आप गुलमर्ग में केबल कार की राइडिंग भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

गुजरात

अगर सर्दियों में आप किसी गर्म जगह की सैर करना चाहते हैं तो गुजरात में जा सकते हैं। रात में समंदर किनारे बैठकर आप चांद का लुभावना नजारा ले सकते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News