01 DECTUESDAY2020 11:14:42 PM
Nari

एक्सपर्ट्स ने दिए ब्यूटी टिप्स, 40 के बाद भी दिखेगी स्किन एकदम यंग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Nov, 2020 02:20 PM
एक्सपर्ट्स ने दिए ब्यूटी टिप्स, 40 के बाद भी दिखेगी स्किन एकदम यंग

उम्र के बढ़ने का असर शरीर के साथ चेहरे पर भी साफ दिखाई देने लगता है। ऐसे में चेहरे की स्किन ढीली हो झुर्रियों से भरने लगती है। इसके अलावा गलत स्किन केयर रूटीन होने से भी त्वचा से नमी और कोलेजन की कमी होने लगती है। ऐसे में समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। 40 साल की उम्र होने तक चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर समय रहते सही स्किन केयर रूटीन अपनाने में ही भलाई है। तो चलिए आज हम आपको एक्सपर्ट्स द्वारा दिए कुछ ब्यूटी टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो कर आप बढ़ती उम्र की निशानियों को कम कर सकते हैं। 

सही क्लींजर खरीदें

अक्सर कलींजर का इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई और डल नजर आने लगती है। इसके कारण त्वचा में नमी और हैल्दी फैट की कमी हो जाती है। इसके लिए कैमिकल्स की जगह नेचुरल चीजों से तैयार क्लींजर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही क्लींजर को यूज करने के बाद चेहरे पर नमी बरकरार रखने के लिए क्रीम व मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

स्क्रब चुनते समय स्किन टाइप का रखें ध्यान 

आमतौर पर सभी अपनी स्किन को साफ करने के लिए स्क्रबिंग करते हैं। मगर ऐसे में कोई भी स्क्रब चुनने की जगह अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखना चाहिए। बाजार से हर स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब आसानी से मिल जाते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप ऐसा स्क्रब लें जिसमें क्रीम हो। इसके विपरित अगर आपकी स्किन ऑयली है तो जेल बेस्ड स्क्रब खरीदें। इसके अलावा आप घर पर भी नेचुरल चीजों से अपनी स्किन के अनुसार स्क्रब बना सकते हैं। सही स्क्रब का इस्तेमाल करने से स्किन गहराई से साफ होने के साथ उनमें नमी बनी रहती है। 

जरूर लगाएं सनस्क्रीन क्रीम 

सनस्क्रीन क्रीम लगाने से सूरज की तेज किरणों से बचाव रहता है। ऐसे में सनटैन और स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएं होने से बचाव रहता है। असल में सूरज की किरण त्वचा को खराब कर समय से पहले ही बूढ़ा करने का काम करती है। ऐसे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से इस परेशानी से बचा जा सकता है। आमतौर पर एसपीएफ 30 का सनस्क्रीन लगाना फायदेमंद होता है। साथ ही बहुत सी महिलाएं धूप न होने पर इसे न लगाने से परहेज करती है। मगर इसे धूप हो या न हो हर समय लगाना चाहिए। ताकि स्किन खराब होने से बचाव रहे। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की तेज रोशनी भी स्किन खराब करने का कारण बनती है। ऐसे में रोजाना इसे लगाने में ही भलाई हैं। 

PunjabKesari

एक्सपेरिमेंट करने से बचें

आमतौर पर महिलाएं चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती है। मगर उम्र बढ़ने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है। ऐसे में अपने एक्सपेरिमेंट करने की जगह किसी एक्सपर्ट की सलाह लें। ताकि चेहरे पर पड़े पिंपल्स के निशान, काले घेरे, झाइयों, झुर्रियों व पिगमेंटेशन से बचा जा सके। अक्सर महिलाओं को डार्क स्पॉट करेक्टर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसे लगाने से त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। साथ ही इसमें विटामिन-सी होने से दाग-धब्बों के निशान दूर हो स्किन जवां नजर आने में मदद मिलती है। 
 

Related News