20 APRSATURDAY2024 3:12:03 PM
Nari

सर्दियों में भी चमकता रहेगा चेहरा, शहनाज हुसैन के इन टिप्स के साथ करें Skin Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Nov, 2022 05:50 PM
सर्दियों में भी चमकता रहेगा चेहरा, शहनाज हुसैन के इन टिप्स के साथ करें Skin Care

 सर्दियां आते ही  त्वचा  रूखी नजर आने लगती है। क्योंकि हवा में कम नमी होने से त्वचा में भी नमी की कमी आ जाती है। त्वचा की नमी को बनाए रखने के कुछ उपाय किए जानने बेहद जरूरी है  जिससे कि स्किन को बेहतर तरीके से मॉइश्चराइज किया जाए। अन्यथा नमी की कमी से त्वचा  पर बहुत ज्यादा सूखापन,  या शुष्क त्वचा  की समस्या  हो सकती है। त्वचा की आभा और आकर्षण  बनाए रखने के लिए  मौसम  के हिसाब से खानपान में जरूरी बदलाव  किए जाने चाहिए  जिसका सीधा असर त्वचा पर देखने को मिल जाएगा। सर्दियों के इस मौसम में त्वचा को कोमल और मुलायम बनाये रखने के लिए आप  कुछ रूटीन जरूर अपनाएं ताकि आपका प्राकृतिक सौन्दर्य बना रह सके। 

 त्वचा की क्लींजिंग 

अगर आपकी स्किन सामान्य या शुष्क है तो सुबह और रात में स्किन को क्लींजिंग क्रीम या जेल से साफ करें। रात में  मेकअप और अन्य प्रदूषक हटाने के लिए क्लीजिंग बहुत जरूरी है। मेकअप प्रसाधनों  से भी स्किन पर रूखापन आता है। क्लींजर से स्किन पर हल्के हाथों से मसाज करें और रूई से इसे हटा दें। रूई का इस्तेमाल करने से ज्यादा रूखापन नहीं होता है,  क्योंकि रूई स्किन से ज्यादा नमी नहीं सोखती है। हर सुबह  रोजाना  क्लीजिंग के बाद स्किन टॉनिक या गुलाब जल से स्किन को टोन करें। रूई से स्किन पोंछ लें और तेजी से थपथपाएं।

PunjabKesari

लिक्विड मॉइश्चराइजर 

दिन में धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। धूप के संपर्क में आने से त्वचा में नमी की कमी आ सकती है। अधिकांश सनस्क्रीन में मॉइश्चराइजर होता है। मॉइश्चराइजर क्रीमी और लिक्विड होते हैं। अत्यधिक रूखेपन के लिए  क्रीम का इस्तेमाल जरुर करें। फाउंडेशन लगाने से पहले लिक्विड मॉइश्चराइजर लगाएं। जब भी स्किन रूखी लगे तो लिक्विड मॉइश्चराइजर लगाएं।

 नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें 

स्किन  पर अच्छी नाइट क्रीम लगाएं। पौष्टिकता स्किन को नम और मुलायम रखती है। यह स्किन की नमी को बेहतर बनाए रखती है। क्लीजिंग के बाद, पौष्टिक क्रीम लगाएं और स्किन पर ऊपर की ओर 3 से 4 मिनट तक मालिश करें। फिर रूई से क्रीम को पोंछ लें। आंखों के चारों ओर आउटर आई क्रीम लगाएं और 10 मिनट के बाद रूई से पोंछ लें।

PunjabKesari

ऑयली त्वचा की देखभाल 

ऑयली स्किन पर सतही रूखापन होता है। फेस वॉश के बाद स्किन रूखी लगती है,  लेकिन ऑयली होती है। साथ ही क्रीम और मॉइश्चराइजर लगाने पर फट जाती है। ऐसे में क्लींजिंग मिल्क या फेसवॉश का इस्तेमाल करें। सूखापन होने पर हल्के मॉइश्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल करें। हल्का कवरेज देने के लिए,  लगाने से पहले एक या दो बूंद पानी डालें या, ऑयल फ्री क्रीम का इस्तेमाल करें। चेहरे पर रोजाना दस मिनट के लिए शहद लगाएं और फिर पानी से धो लें,  इससे सतही सूखापन दूर हो जाएगा।

अपने होठों को दें बादाम तेल की मालिश 

होठों की स्किन बहुत पतली होती है और इसमें तेल पैदा करने वाली ग्रंथियां नहीं होती हैं। इसलिए यह सूख कर आसानी से फटते हैं। क्लींजिंग के बाद होठों पर बादाम क्रीम या बादाम का तेल लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इससे स्किन कोमल रहती है। साथ ही लिप बाम का इस्तेमाल भी करें।

PunjabKesari

इन घरेलू उपाय से बढ़ाएं त्वचा की प्राकृतिक आभा

. चेहरे पर रोजाना दस मिनट तक शहद लगाने के बाद पानी से धो लें इससे रूखापन दूर होता है और स्किन मुलायम रहती है।
. रूखी त्वचा के लिए अंडे की जर्दी और  एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। तैलीय त्वचा के लिए अंडे की सफेदी और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं।

PunjabKesari
.आधा चम्मच शहद,  एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सूखा दूध पाउडर मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।
. सेब को  ब्लेंडर में पीस लें। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालें। इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर  ठंडे पानी से धो लें। यह सभी प्रकार की स्किन के लिए बेहतरीन स्किन टोनर की तरह काम करेगा।

PunjabKesari
. एलोवेरा एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है। एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो जेल या जूस को सीधे स्किन पर लगाएं। 

Related News