20 APRSATURDAY2024 6:58:05 AM
Nari

इन 10 संकेतों से जानें कि आप हो रही हैं हाई कोलेस्‍ट्रॉल की शिकार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Aug, 2018 09:30 AM
इन 10 संकेतों से जानें कि आप हो रही हैं हाई कोलेस्‍ट्रॉल की शिकार

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण : शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, हाई कोलेस्‍ट्रॉल से खून का गाढ़ा होना, आर्टरी ब्लॉकेज और दिल की अन्य बीमारियों की संभावना भी दोगुणा ज्यादा हो जाती है। पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या

बॉडी में कॉलेस्‍ट्रॉल की सही मात्रा जानने के लिए आपको रेगुलर टेस्‍ट करवाना पड़ता है लेकिन महिलाएं अक्सर इसे नजरअंदाज कर देती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ संकेत बताएंगे, जिससे आप आसानी से पहचान सकती है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ रही है। इन लक्षणों को पहचानकर आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और प्रोपर ट्रीटमेंट लें।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

1. एक्सरसाइज करने या ज्यादा न खाने के बावजूद भी लगातार वजन बढ़ना हाई कोलेस्ट्रॉल का ही संकेत है। इसके अलावा पेट में भारी-भारी महसूस होता है तो इसका कारण आपका बढ़ता हुआ कोलेस्‍ट्रॉल हो सकता है। इसे नजरअंदाज ना करें और तुरंत अपना चेकअप करवाएं।

PunjabKesari, High Cholesterol, Cholesterol Level, Women Health, Health, हाई कोलेस्‍ट्रॉल, हाई कोलेस्‍ट्रॉल के लक्षण

2. अगर आपके थोड़ा-सा चलने पर भी सांस फूलने लगती है तो यह संकेत है कि आपकी बॉडी में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ है। इसके अलावा पीठ में या जॉइंट में दर्द रहने लगे तो समझ लेना चहिए कि कोलेस्‍ट्रॉल चेक करवाने का समय आ गया है।
 

3. सामन्य रूप से बॉडी में अधिक थकान महसूस होना भी इस बात का संकेत है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है। ऐसे में बिना देरी किए तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।
 

4. जरूरत से ज्यादा पसीना आना या बहुत अधिक गर्मी लगने को नजरअंदाज न करें। ऐसे में आपको तुरंत कोलेस्‍ट्रॉल लेवल चेक करवाना चाहिए क्योंकि यह गंभीर संकेत हो सकता है।
 

5. बिना ज्यादा भागदौड़ या कोई और काम किए आपके पैरों में लगातार दर्द रहना भी हाई कोलेस्ट्रोल का एक लक्षण है। ऐसे में पेनकिलर खाने की बजाए पहले कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक करवाएं।

PunjabKesari, High Cholesterol, Cholesterol Level, Women Health, Health, हाई कोलेस्‍ट्रॉल, हाई कोलेस्‍ट्रॉल के लक्षण

6. रोजाना सिरदर्द या मस्तिष्‍क में दर्द रहता है तो इसका कारण वेन्‍स में प्रॉपर ब्लड सप्लाई की कमी हो सकता है। दरअसल, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से मस्तिष्क में ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती, जिसकी वजह से मस्तिष्क में दर्द रहता है।
 

7. आंख के नीचे या गर्दन पर छोटे से बॉईल या स्किन टैग का निकलना भी इस बात का संकेत है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है। ऐसे में आपको टेस्ट करवाकर प्रोपर ट्रीटमेंट करवाना चाहिए।
 

8. अगर आपका ब्‍लड प्रैशर अधिक रहने लगे तो इसको हल्‍के में ना ले क्योंकि यह बढ़ते कोलेस्ट्रोल का लक्षण हो सकता है।
 

9. सीने में किसी भी प्रकार की असहजता हो या बेचैनी सी महसूस होने लगे तो इसकी वजह भी हाई कोलेस्ट्रोल हो सकता है। ऐसे में तुरंत चेकअप करवाएं।
 

10. दिल जोर-जोर से धड़कने पर भी आपको तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के कारण दिल तक खून की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती, जिसके कारण दिल की धड़कने तेज हो जाती है।

PunjabKesari, High Cholesterol, Cholesterol Level, Women Health, Health, हाई कोलेस्‍ट्रॉल, हाई कोलेस्‍ट्रॉल के लक्षण

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News