16 JUNWEDNESDAY2021 11:15:01 PM
Nari

क्या बच्चों को मास्क पहनना चाहिए, यदि नहीं, तो क्या वह इसके बिना सुरक्षित हैं?

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 09 Jun, 2021 08:51 PM
क्या बच्चों को मास्क पहनना चाहिए, यदि नहीं, तो क्या वह इसके बिना सुरक्षित हैं?

अपने बच्चों को मास्क पहनाना एक अपने आप में बड़ा चैंलेंज है खास कर गर्मियों के सीजन में। चिलचिलाती धूप और पसीनें के बीच बच्चों को मास्क पहनाना बहुत कठिन हैं। इसी बीच अगर अभिभावक जबरन मास्क पहना भी दें तो वे इसे तुरंत हटा देते हैं या फिर वह बिल्कुल नहीं पहनते। लेकिन इससे एक सवाल उठता है कि अगर बच्चे मास्क नहीं पहनते हैं तो वे कितने सुरक्षित हैं? आईए जानते हैं इस बारे में-
 

2 साल से कम उम्र के छोटे बच्चों को नहीं पहनना चाहिए मास्क- 
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, 2 साल से कम उम्र के छोटे बच्चों को मास्क नहीं पहनना चाहिए, इससे उन्हें सांस लेने में परेशानी आ सकती है, बेहोश हो सकते है, क्योंकि वहअन्यथा सहायता के बिना मास्क को हटाने में असमर्थ है। 

PunjabKesari


मास्क पहनने से शिशु और बच्चों को सांस लेने में हो सकती है दिक्कत-
बच्चों की श्वसन प्रणाली छोटी होती हैं, इसलिए मास्क से सांस लेना उनके लिए और भी कठिन हो जाता है। इस प्रकार, शिशु पर मास्क का उपयोग करने से घुटन का खतरा बढ़ सकता है। एक आरामदायक फिट मास्क उनके लिए कठिन हो सकता है क्योंकि इससे उन्हें ठीक ढंग से हवा नहीं मिल पाएगू और एक ढीला मास्क आसुरक्षा का कारण बनेगा। चूंकि शिशु स्वयं अपना मास्क नहीं उतार पाएंगे, इसलिए उनका दम घुट भी सकता है।

 

PunjabKesari

छोटे बच्चों के लिए अभी तक कोई N95 मास्क Approved नहीं हैं-
बड़े या छोटे बच्चों द्वारा इसे पहनते समय अपना मास्क, हटाने या अपने चेहरे को और भी अधिक छूने की संभावना बढ़ जाती है, जो  उनके लिए और भी असुरक्षित हो जाता है। साथ ही, छोटे बच्चों के लिए अभी तक कोई N95 मास्क Approved नहीं हैं।
 

सार्वजनिक जगह पर शिशु और बच्चों को कैसे सुरक्षित रखें?
चूंकि आपके बच्चे मास्क नहीं पहन सकते हैं, इसलिए उन्हें भीड़-भाड़ वाली जगह पर ले जाने से बचना सबसे अच्छा है। लेकिन अगर यह किसी समय संभव नहीं है, तो यहां कुछ सावधानियां दी जा रही हैं, जिससे आप अपने बच्चे को सुरक्षित रख सकती हैं।
 

PunjabKesari

बाहर निकलते समय अपने बच्चे को ऐसे कैरी करें-
यदि आपका शिशु छोटा है तो उसे आप baby carrier के जरिए पकड़ें, और उसके चेहरा अपनी ओर रखें और उसे अपने शरीर के करीब रखने की कोशिश करें।
 

बच्चे को स्ट्रोलर में ढ़ककर ले जाएं-
हम सभी के पास बेबी स्ट्रोलर के लिए प्लास्टिक रेन कवर और कॉटन सन कवर होते हैं। आप जब भी इन्हें बाहर निकालें तो इनका इस्तेमाल करें।
 

PunjabKesari


2 साल से कम उम्र के बच्चों को किस तरह का मास्क पहनना चाहिए?
The Center for Disease Control and Prevention के अनुसार 2 वर्ष तक के बच्चों को एक ऐसा मास्क पहनना चाहिए जो विशेष रूप से इन दिशानिर्देशों को पूरा करता हो।

- मास्क को बिल्कुल ही आराम से पहनाएं, ध्यान रखें कि किनारों में खिंचाव पैदा न हो। 

-  आपका मास्क टाई या ईयर लूप से सुरक्षित हो।

- कपड़े की कई परतें शामिल हो।

- बिना किसी घुटन के सांस लेने में दिक्कन न होती हो।

- बिना किसी नुकसान के मशीन में धोया और सुखाया जा सकें।

Related News