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जूते भी कंट्रोल करते हैं डायबिटीज, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2020 02:11 PM
जूते भी कंट्रोल करते हैं डायबिटीज, जानिए कैसे?

आजकल हर 5 में से 3 व्यक्ति डायबिटीज से जूझ रहा है। डायबिटीज ऐसी क्रॉनिक व मेटाबॉलिक बीमारी है, जिसमें खून में इंसुलिन स्तर सही रखना पड़ता है। इसके लिए पेशेंट को सही डाइट, एक्सरसाइज और दवाइयां समय पर लेनी पड़ती है। मगर, इसके अलावा आप अपने जूते से भी डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आपके जूते ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में काम आ सकते हैं।

डायबिटीज और पैरों का कनैक्शन

दरअसल, शुगर कम या ज्यादा होने से पैरों की नसों व वाहिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है। यही वजह है कि डायबिटीज मरीजों को पैरों में झनझनाहट, दर्द, सनसनी, सुन्नपन व सूजन जैसी समस्याएं हो सकती है। कुछ मरीजों को पैरों के तल पर खुले घाव महसूस होना या त्वचा कठोर होने जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है, जिसे मेडिकल भाषा में न्यूरोपैथी कहते हैं।

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जूते से कैसे कंट्रोल होगी शुगर?

एक्सरपर्ट की मानें तो सही तरह के जूते पहनने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल होती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। साथ ही इससे आप अन्य बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

कैसे चुनें सही जूते?

. जूते की गहराई 1/4 से 1/2 इंच हो, ताकि पैरों की उंगलियां मुड़े नहीं और आप कम्फर्टेबल महसूस करें।
. जूता थोड़ा खुला हुआ होना चाहिए, ताकि पैर के उंगलियां को हिलाने-डुलाने में मुश्किल ना होगी। साथ ही इससे फफोले, कॉलस व कॉर्न्स की समस्या भी नहीं होगी।
. डायबिटीज मरीज ऊंची एड़ी के जूते खरीदने से बचें। इससे पैरों के तले पर दवाब पड़ता है और ब्लड सर्कुलेशन भी खराब होता है।
. फैंसी, स्ट्रेपी व खुले पैर के जूते खरीदने से बचें। यहां तक कि चप्पल भी ना लें। हमेशा ऐसे फुटवियर लें जो आपको सपोर्ट व कम्फर्ट दें। इससे आप फिट भी रहेंगे।

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पैरों की देखभाल करने के अन्य तरीके

सही तरीके से जूते पहनने के साथ पैरों की अन्य तरीकों से देखभाल भी जरूरी है।

. रोजाना पैरों की जांच करें और अगर कोई घाव दिखाई दे तो डॉक्टर से संपर्क करें।
. पैरों को नारियल, जैतून या सरसों के गुनगुने तेल से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।
. नाखूनों को बढ़ने ना दें और नियमित काटें।
. कॉर्न्स से बचने के लिए पैरों को स्क्रब करें। इससे पैरों में जमा गंदगी भी निकल जाएगी।
. पैर साफ करने के लिए गुनगुने पानी का यूज करें।

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