24 APRWEDNESDAY2024 1:40:59 PM
Nari

Health & Beauty: आसनों का राजा है सूर्यनमस्कार, 12 स्टेप से मिलेंगे बेमिसाल फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Apr, 2019 04:05 PM
Health & Beauty: आसनों का राजा है सूर्यनमस्कार, 12 स्टेप से मिलेंगे बेमिसाल फायदे

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी उन हीरोइनों में से एक हैं, जो अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहती हैं। योग से उनका पुराना नाता है और वह अपनी फिटनेस का श्रेय भी काफी हद तक योग को ही देती हैं। हाल ही में उनका एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वह सूर्यनमस्कार करती नजर आ रहीं है। चलिए आपको बताते हैं सूर्यनमस्कार करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

क्यों फायदेमंद है सूर्यनमस्कार?

सूर्य नमस्कार का अर्थ है सूरज को अर्पन या नमस्कार करना। सूर्य नमस्कार से रोजाना दिन की शुरूआत करने पर आपका तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं क्योंकि इस योग करते समय सूरज की किरणें सीधी शरीर पर पड़ती है। यह आसन शरीर के लगभग सभी अंगों पर अच्छा प्रभाव डालता है इसलिए यह सभी योगासनों में से सर्वश्रेष्ठ है। इसे 5 से 10 मिनट तक करना जरूरी है और आप इसे रोज 5-12 बार तक कर सकते हैं।

12 तरीकों से किया जाता है सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन होते हैं। इसमें 6 विधि के बाद फिर उन्हीं 6 विधि को उल्टे क्रम में दोहराया जाता है। इसमें सबसे पहले प्रणामासन, हस्तउत्तानासन, हस्तपादासन, अश्वसंचालासन, अधोमुखश्वानासन, अष्टांगनमस्कारासन और भुजंगासन किया जाता है। फिर अष्टांगनमस्कारासन से प्रणामासन तक आसनों को दोहराया जाता है। इस आसन को सुबह सूर्य की किरणों के सामने स्वच्छ व खुली हवादार जगह पर करना होता है।

PunjabKesari

सूर्य नमस्कार के फायदे
मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर

रोजाना सूर्यनमस्कार करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन व मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

शरीर को मिलती है ऊर्जा

रोजाना 10-15 मिनट सूर्यनमस्कार करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और कार्बन-डाईऑक्साइड बाहर निकलती है। इससे शरीर को दिनभर ऊर्जा मिलती है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

बेहतर पाचन क्रिया

इस योग के दौरान पेट के आर्गन्स पर दवाब पड़ता है, जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता हैं। सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार करने से कब्ज, अपच या पेट में जलन की शिकायत भी दूर होती है। साथ ही यह मांसपेशियां व हड्डियों को मजबूत भी बनाता है।

तेज स्मरण शक्ति

रोजाना यह आसान करने से ना सिर्फ दिमाग शांत रहता है बल्कि इससे स्मरण शक्ति भी बढ़ता है। इतना ही नहीं, अगर आपको भूख नहीं लगती तो इस आसान को करने से आपकी यह परेशानी भी दूर हो जाएगी।

तनाव करे दूर

सूर्य नमस्कार करने से नर्वस सिस्टम शांत होता है। इसके अलावा सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन ग्लैंड्स खासकर थॉयरायड ग्लैंड की क्रिया नॉर्मल होती है। इससे आपके मानसिक तनाव की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari

अनियमित पीरियड्स की समस्या

अनियमित मासिक चक्र की समस्या होने पर महिलाओं को सूर्य नमस्कार के आसन करने चाहिए। इससे आपके मासिक-धर्म रेगुलर हो जाते है।

अनिद्रा की शिकायत

अनियमित दिनचर्या के कारण आज हर दूसरे व्यक्ति को अनिद्रा की शिकायत होने लगी है। ऐसे में अगर आपको नींद न आए तो इस योगासन से आपकी अनिद्रा की समस्या ठीक हो जाएगी।

बॉडी डिटॉक्स

सूर्य नमस्कार के समय आप सांस खींचते और छोड़ते हैं, जिससे हवा आपके फेफड़ों तक और ऑक्सीजन खून तक पहुंचती है। इससे आपके शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड और बाकी जहरीली गैस निकल जाती है और आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

सूर्य नमस्कार करने से शरीर को प्रयाप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता हैं, जोकि त्वचा को निखरी और बेदाग बनाता हैं। इसके अलावा इससे सिर के बाल भी स्वस्थ और मजबूत होते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

अगर आप बालों की समस्‍या से ग्रसित हैं तो यह योगा अभ्‍यास आपके बालों को असमय सफेद होने, झड़ने व रूसी से बचाता है।

सावधानियां

ध्यान रहे कि सूर्य नमस्कार उचित समय और धीमी गति से करें। एक स्थिति में सांस सामान्य होने के बाद ही दूसरी स्थिति शुरू करें। कोमल, अधिक गद्देदार मैट या बिस्तर पर यह आसन न करें। इससे आपकी रीढ़ की हड्डी में बल पड़ सकता है। इसके अलावा स्लिप डिस्क और हाई ब्लड प्रैशर के मरीजों को भी यह योग नहीं करना चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News