19 JUNWEDNESDAY2024 10:23:56 PM
Nari

Shahnaz Husain Tips: सर्दियों में भी नहीं खराब होंगे बाल, इन घरेलू चीजों से करें बालों को कंडीशन

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Dec, 2022 04:34 PM
Shahnaz Husain Tips: सर्दियों में भी नहीं खराब होंगे बाल, इन घरेलू चीजों से करें बालों को कंडीशन

बालों के लिए घरेलू चीजें बेहद अच्छी मानी जाती हैं, क्योंकि इनके इस्तेमाल से नुकसान कम होता है। खासकर सर्दियों में आप बालों में हेयर्स संबंधित समस्याएं होने लेगती हैं। ऐसे में यदि आप बालों की समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं तो ब्यूटी क्वीन शहनाज हुसैन के बताए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके बालों की हेयर केयर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

शहद से करें बालों को कंडीशन

अगर आप कामकाजी महिला हैं और आपको बार बार घर से बाहर निकलता पड़ता है जिसकी वजह से  आपके बाल सूरज की गर्मी और वायु में प्रदूषण  की वजह से खराब हो गए हैं तो आपको शहद का इस्तेमाल करना चाहिए। शहद बालों को अच्छे से कंडीशन करता है। यह बालों की नमी बनाए रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

एक बर्तन में एक अंडा, एक चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल का तेल और तिल का तेल डालकर मिलाएं। इस तेल को बाल और खोपड़ी पर लगाकर आधे घण्टे के लिए  छोड़ दें। अब अपने बालों को साफ पानी से धो लें। 

दही का  इस्तेमाल  तैलीय और रूखे बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम होते हैं। साथ ही यह बालों को पोषण देता है। दही से एसिड अल्कलाइन संतुलन बना रहता है। जब भी आप भी शैंपू करें, उससे आधा घंटा पहले दही का उपयोग करें। 

PunjabKesari

 अंडा  बालों  की सेहत  के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। अंडे के सफेद भाग को बालों पर लगाया जाता है। यह क्लींजर के रूप में काम करता है। ऑयली बालों के लिए घरेलू उपाय के रूप में अंडे का इस्तेमाल एक अच्छा उपाय माना जाता है। दही से  बाल धोने से पहले सिर पर अंडा लगा लें और आधे घण्टे बाद साफ ताजे पानी से धो डालें। 

अगर आपके बाल बेहद ड्राई और रफ हैं तो एक अंडा, दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस, एक चम्मच ग्लिसरीन को छोटे जार में डाल कर अच्छी तरह मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद बाल को अच्छे से धो लें।

PunjabKesari

हमेशा बालों  में कम शैम्पू लगाएं और पानी से अच्छी तरह धो लें। अगर आपने तेल नहीं लगाया है तो केवल एक ही बार शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों में शैंपू कितना लगाया जाए इस बात से फर्क नहीं पड़ता है। आपको केवल बालों को अच्छे से धोना आना चाहिए। अगर सही तरीके से हेयर वॉश नहीं होता है तो बाल खराब हो सकते हैं। जब बाल साफ और अच्छी तरह से कंडीशन होंगे तो वे मुलायम, रेशमी और चमकदार दिखेंगे ।बालों को वॉश करने के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। 

(लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है। )


 

Related News