08 SEPSUNDAY2024 5:35:19 AM
Nari

'मैं PCOD से परेशान थी, कोई Short Cut नहीं' Sara Ali Khan से ले इस रोग से बचने के Proper टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jul, 2024 03:58 PM
'मैं PCOD से परेशान थी, कोई Short Cut नहीं' Sara Ali Khan से ले इस रोग से बचने के Proper टिप्स

नारी डेस्क: सारा अली खान बॉलीवुड की नामी हीरोइन और फेमस स्टारकिड है। लोग उन्हें पसंद करते हैं और उनकी फिटनेस के चर्चे भी होते ही रहते हैं। हालांकि सारा अली खान फिल्मों में आने से पहले काफी मोटी थी। उनका वजन करीब 96 किलो था, और उनके इस वजन के बढ़ने की वजह PCOD थी। आजकल लड़कियों में ये रोग बिलकुल कॉमन है। हिमांशी खुराना, दीपिका कक्कड़, शमिता शैट्टी जैसी टॉप एक्ट्रेस इस पर खुल कर भी बात कर चुकी हैं। लाइफस्टाइल से जुड़ी ये प्रॉब्लम महिलाओं की ओवरी से जुड़ी होती है जिससे महिलाओं के पीरियड्स गड़बड़ा जाते हैं क्योंकि यह एक हार्मोनल गड़बड़ी की प्रॉब्लम है। जो महिला के शरीर को बुरी तरह से घेर लेती लेकिन सारा अली खान ने इस रोग से खुद का पीछा छुड़वाया लेकिन किसी दवाई से नहीं बल्कि हैल्दी लाइफस्टाइल से। इस बात को आप भी समझे कि ये बीमारी एक लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है जिसे आप सिर्फ दवाइयों के सहारे ही सही नहीं कर सकते।
PunjabKesari
सारा ने एक टॉक शो में इस बारे में बात की थी और कहा था,  'मैं 96 किलो की थी और मुझे पीसीओडी था, उसकी वजह से बहुत वजन बढ़ गया था और मेरे लिए वजन कम करना भी बहुत मुश्किल हो रहा था।

PunjabKesari

इस बीमारी से पीछा छुड़वाने के लिए सारा अली खान ने जमकर मेहनत की उन्होंने टिप्स देते हुए कहा, 'मेरे लिए, PCOD से निपटने का सबसे बेहतरीन तरीका है स्वस्थ खाना, नियमित तरीके से सोना- अपनी बॉडी क्लॉक को रूटीन में रखने की कोशिश करना और रोज वर्कआउट करना ताकि हार्मोन लेवल स्थिर बना रहे।'

सारा ने आगे कहा, 'इसे कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसका कोई शॉर्टकट नहीं है।'

बता दें कि इसके लिए सारा ने एक प्रोपर बैलेंस डाइट ली। उन्होंने घर का हैल्दी खाना, समय पर खाया और बाहर के खाने से बिलकुल परहेज था। वह अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन्स से भरपूर चीजों का ही सेवन करती थी। फास्ट फूड तो उनकी डाइट से बिलकुल आउट था। भरपूर पानी और लिक्विड चीजें जैसे नारियल पानी, जूस आदि ज्यादा मात्रा में लेती रही हैं। वह रुटीन में जिम तो करती ही थी लेकिन योग और डांस क्लास भी वह लगातार ही लगाती रहीं। योग और डांस उन्हें स्ट्रेस फ्री रखते हैं।

PunjabKesari

बस याद रखें कि सही डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, पूरी नींद लेकर आप खुद को सिर्फ पीसीओडी नहीं बल्कि और भी बहुत सारी बीमारियों से बची रहती हैं।

जो महिलाएं पीसीओ़डी की शिकार हैं वह फिजिकली एक्टिव रहे।  तेज मसाले वाले, तला हुआ, अधिक चिकनाई वाला खाना ना खाएं। इसकी बजाय फल, बीन्स, बादाम, अखरोट आदि नट्स, हरी सब्जी, मल्टीग्रेन आटा आदि फाइबर वाला खाना खाए तो अच्छा है। पीसीओडी में दवाइयों से ज्यादा आपका हैल्दी लाइफस्टाइल ज्यादा असर दिखाएंगे। अगर पीसीओडी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो डाक्टरी परामर्श भी लें और अपनी डाइटिशियन से सही डाइट चार्ट बनाकर उसे फॉलो करें। जल्दी ही आपको फर्क जरूर दिखाई देगा।

 


 

Related News