27 NOVSUNDAY2022 4:41:25 AM
Nari

कम उम्र में ही कुछ महिलाओं की ब्रेस्ट क्यों हो जाती है Saggy?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 03 Oct, 2022 12:39 PM
कम उम्र में ही कुछ महिलाओं की ब्रेस्ट क्यों हो जाती है Saggy?

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अपने शरीर का ज्यादा ध्यान देती हैं खासकर फिगर का लेकिन बहुत सी महिलाएं अपने बैडोल शरीर के चलते परेशान रहती हैं। खासकर स्तनों के खराब आकार के चलते । बहुत ही महिलाओं के स्तन कम उम्र में ही यानि सैगी लटक जाते हैं जिससे सारा फिगर ही खराब हो जाता है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि कुछ महिलाओं के स्तन बैडोल क्यों हो जाते हैं और इन्हेंं वापिस से शेप में कैसे लाया जा सकता है। दरअसल, ब्रेस्ट को फर्म रखने के लिए एक लिगामेंट होता है जिसे कूपर लिगामेंट कहते हैं जब कूपर लिगामेंट ढीला पड़ने लगता है तो ब्रेस्ट लूज यानि लटक जाते हैं और ऐसा होने के पीछ 7 कारण हो सकते हैं। 

गलत पॉस्चर

अगर आपको लगता है कि ये तो एक मिथ है। गलत पॉस्चर से स्तन का लटक जाना एक मिथ है तो बता दें कि ऐसा संभव है। अगर आप झुक कर बैठती हैं तो ऐसा संभव है। हालांकि आपको जल्दी ये सब महसूस नहीं होगा लेकिन इसका असर कूपर लिगामेंट पर पड़ता रहता है। ऐसा तुंरत तो नहीं होता लेकिन समय के साथ ऐसा होता है वहीं अगर आप गलत साइज का इनरवियर पहनती है तो भी स्तन ढीले होने की समस्या हो सकती है। विशेषज्ञ के मुताबिक, मांसपेशियां और लिगामेंट्स खराब पॉस्चर के कारण लूज होने लगते हैं। बैठते समय खासतौर पर सही पॉस्चर बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

धूम्रपान 

हमारे शरीर में कोलेजन शरीर के सबसे प्रमुख प्रोटीन में से एक है। कोलेजन ही हमारी त्वचा को इलास्टिक बनाता है लेकिन उम्र के साथ साथ यह कम होता जाता है। इसी के चलते शरीर के कुछ अंगों पर झुर्रियां आने लगती है और सैगी ब्रेस्ट की समस्या होने लगती है लेकिन धूम्रपान करने वाले लोगों के शरीर में कोलेजन जल्दी कम होने लगता है जिससे यह समस्या भी जल्दी होने लगती है। इसलिए इसका सेवन ना ही करें तो अच्छा है।

एक्सरसाइज की कमी

जो महिलाएं हैल्दी हैं और अपर बॉडी की एक्सरसाइज नहीं करती तो भी ये समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट की माने तो, ब्रेस्ट मसल्स को कसाव की जरूरत होती है और इसके लिए पुशअप, प्लैंक, चेस्ट प्रैस जैसी एक्सरसाइज हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करनी चाहिए। खासकर जिन महिलाओं की अपर ब़ॉडी हैवी है। 

PunjabKesari

अचानक से वेट लॉस होना

अगर आप बिना प्लान किए ही अपना अचानक से जरूर से ज्यादा वजन कम कर लेती हैं तो इसका असर आपको स्तनों पर भी पड़ेगा। एक्सपर्ट के मुताबिक, ब्रेस्ट टिश्यू में फैट अधिक होता है और जब आप एकदम से फैट कम कर देते हैं तो स्तन भी लटक जाते हैं। 

जेनेटिक्स

इसका एक कारण जेनेटिक्स भी होता है। जी हां, कूपर लिगामेंट की मजबूती आपके जेनेटिक्स पर भी निर्भर करती हैं। जैसे आपकी दादी-नानी या मां को भी ये समस्या कम उम्र में हो गई थी तो आपको भी ये समस्या जल्दी होने की संभावना रहेगी। 

स्तनपान

एक्सपर्ट के मुताबिक, स्तनपान के दौरान भी ब्रेस्ट में मौजूद फैट सेल्स सिकुड़ जाते हैैं और लटक जाते हैैं इसलिए इन मांओं को फीडिंग के बाद हलकी एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। कुछ महिलाएं स्तनपान के दौरान इनरवियर पहनना बंद कर देती हैं क्योंकि इससे उन्हें असहजता होती है लेकिन ये भी स्तनों के लिए हानिकारक होती है। विशेषज्ञ की मानें तो ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रा पहननी चाहिए। हां टाइट की बजाए आरामदायक इनरवियर का चुनाव करें। 

PunjabKesari

इसके अलावा ब्रेस्ट को टाइट व सुडौल रखने के लिए आप सर्कुलैशन मोशन में जैतून या अन्य एक्सपर्ट के बताए तेल से मालिश कर सकते हैं। 

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने से भी आपके ब्रेस्ट मसल्स मजबूत रहेंगे जिससे उनमें ढीलापन नहीं आएगा। 

Related News